Breaking News

वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने पेश किया 3.32 लाख करोड़ का बजट; जानिए किस विभाग को कितना फंड मिला

गुजरात के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने विधानसभा में बजट 2024 पेश किया। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस साल 3.32 लाख करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। गुजरात सरकार के मुताबिक इस वित्त वर्ष में पिछले साल की तुलना में 31,444 करोड़ रुपये अधिक खर्च करने की योजना है। वित्त मंत्री देसाई ने बजट भाषण के दौरान बताया कि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस साल सरकार ने अपने बजट में 10.44 फीसदी इजाफा किया है। वित्त मंत्री देसाई ने कहा, इस साल सरकारी खजाने में 146.72 करोड़ सरप्लस रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसी भी तरह के नए टैक्स का प्रावधान नहीं करने का फैसला लिया है।

GYAN को केंद्र में रखकर योजनाएं बना रही सरकार
भारत सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की कवायद के तहत गुजरात ने भी गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी शक्ति पर फोकस किया है। विधानसभा में बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री देसाई ने कहा कि गुजरात सरकार ने GYAN को केंद्र में रखकर अपना बजट तैयार किया है। उन्होंने इसका फुल फॉर्म बताते हुए कहा कि G गरीब को दिखाता है, Y के मायने युवा हैं, जबकि A किसानों या अन्नदाताओं को समर्पित सरकार का बोध कराता है। N के मायने बताते हुए वित्त मंत्री देसाई ने कहा कि सरकार ने नारीशक्ति के लिए भी योजनाएं बनाई हैं।

About News Desk (P)

Check Also

जीएलए यूनिवर्सिटी ने माइक्रोसॉफ्ट एवं बाइटएक्सएल के साथ साझेदारी की, स्‍टूडेंट अब यूपी में एआई और मशीन लर्निंग में कर सकेंगे बीटेक

लखनऊ। बाइटएक्सएल, भारत का एक अग्रणी एडटेक प्‍लेटफॉर्म, जो इंजीनियरिंग की शिक्षा एवं आईटी कौशल में ...