Breaking News

भारत के साथ साझेदारी सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक, ड्रोन बेचने के फैसले के बाद अमेरिका की प्रतिक्रिया

बाइडन प्रशासन ने करीब चार अरब डॉलर की अनुमानित लागत से भारत को 31 सशस्त्र ड्रोन बेचने के अपने फैसले के बारे में कांग्रेस को सूचित करने के कुछ घंटे बाद गुरुवार को कहा कि भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैं कहूंगा कि भारत के साथ हमारी साझेदारी हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है। हम हमारी सर्वाधिक प्राथमिकताओं पर भारत के साथ निकटता से काम कर रहे हैं।”

मिलर ने कहा, ”हमारे (निवर्तमान भारतीय) राजदूत (तरनजीत सिंह संधू) के साथ करीबी कामकाजी संबंध रहे हैं, कई साझा प्राथमिकताओं पर उनके साथ काम करने में हम सक्षम रहे हैं। इनमें एक भारत की ओर से एक मुक्त खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया जाना शामिल है।”

मिलर ने कहा, “हम संधू को भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और उनकी जगह लेने वाले व्यक्ति का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।”मिलर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ करीबी संबंध हैं, वे कुछ अत्यंत जरूरी और महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर बातचीत करने में सक्षम हैं। मिलर ने कहा, “जाहिर तौर पर ब्लिंकन ने कई मौकों पर विदेश मंत्री से मिलने के लिए भारत की यात्रा की है। उन्होंने अमेरिका में भी भारतीय विदेश मंत्री का स्वागत किया। वे संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान न्यूयॉर्क में भी मिले।”

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...