Breaking News

साइबर अपराध को रेकने के लिए गोरखपुर में खुला रेंज का पहला साइबर क्राइम थाना, स्पेशल टीम रखेगी नजर

गोरखपुर। बदलते वक्त में साइबर अपराध सबसे बड़ी समस्या के रूप में उभरा है। ऐसे में साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए गोरखपुर रेंज में पहला साइबर थाना खोला गया है। इस थाने के लिए पूरी तरह से एक अलग टीम तैयार की गई है। थाने में मौजूद एडवांस सॉफ्टवेयर और एक्सपर्ट टेक्निकल स्टाफ के जरिये यहां से साइबर क्राइम पर कंट्रोल किया जाएगा। यह साइबर क्राइम थाना गोरखपुर पुलिस लाइन में महिला थाना के सामने खोला गया है। थाने का उद्घाटन डीआईजी रेंज राजेश मोडक डी. राव ने किया।

ऑनलाइन ठगी, बैंकों से धोखाधड़ी, एटीएम पिन पूछकर फ्रॉड करना, फेसबुक, व्हाट्सएप व इंस्ट्राग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी भी तरह की आपत्तिजनक टिप्पणी जैसे अपराधों से निपटने के लिए गोरखपुर के पुलिस लाइन में साइबर क्राइम थाने का शुभारंभ किया गया है। ये रेंज का पहला ऐसा थाना है जिसमें गोरखपुर समेत देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर में हुए साइबर क्राइम की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा इस थाने में ही मंडल भर में हुए साइबर क्राइम की एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकेगी।

डीआईजी रेंज राजेश मोडक डी. राव ने बताया कि रेंज के चारों जिलो में जो साइबर क्राइम के मामले आते हैं उनके अलग-अलग जगहों पर निस्तारण में दिक्कत हो रही थी। प्रदेश के सभी रेंज के मुख्यालयों पर साइबर क्राइम के थाने खुले हैं। जो भी अपराध संबंधित जिलों से होंगे या जिलों के थानों से होंगे वे सब यहां आएंगे, इसके अलावा जो भी साइबर अपराध हैं उनकी एफआईआर भी यहीं दर्ज होगी।इसके साथ ही सीसीटीएनएस का नेटवर्क उससे इसको जोड़ लेंगे इसमें थोड़ा समय लग सकता है। आज साइबर फ्रांड ने अपना स्वरूप बदल लिया है। यह प्रदेश ही नहीं देश भर चल रहा है। थाना के खुलने के बाद रेंज भर में होने वाले साइबर क्राइम पर रोक लगाने में विशेष सुविधा मिलेगी।

इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. सुनील गुप्ता, पुलिस अधीक्षक (नगर) डॉक्टर कौस्तुभ, पुलिस अधीक्षक (क्राइम) अशोक कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक (ट्रैफिक) आदित्य प्रकाश वर्मा, पुलिस अधीक्षक (दक्षिण) विपुल कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक (उत्तरी) अरविंद कुमार पांडेय, क्षेत्राधिकारी गोरखनाथ/अपराध प्रवीण कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी कैंट सुमित शुक्ला, क्षेत्राधिकारी कोतवाली बी.पी. सिंह सहित प्रभारी निरीक्षक साइबर अपराध थाना गोरखपुर विवेक मिश्रा उप निरीक्षक साइबर अपराध थाना गोरखपुर उपेंद्र कुमार सिंह प्रतिसार निरीक्षक गोरखपुर उमेश कुमार दुबे मौजूद रहे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

महाराणा प्रताप जयंती कार्यक्रम को लेकर पुलिस ने क्षत्रिय समाज के नेता को कोतवाली में बैठाया, कार्यक्रम हेतु प्रशासन ने नही दी अनुमति

बिधूना/औरैया। महाराणा प्रताप जयंती पर कार्यक्रम हेतु अनुमति न मिलने पर क्षत्रिय समाज द्वारा जयंती ...