Breaking News

इन 5 चीजों के सेवन से शरीर रहेगा हरदम स्‍वस्‍थ्‍य

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्‍वस्‍थ्‍य रहने के ल‍िए खान-पान पर ध्‍यान देना अन‍िवार्य है। कोश‍िश करके हर द‍िन खाने में ऐसी चीजों को शाम‍िल करें ज‍िससे शरीर को एनर्जी मि‍ले और वह पूरी तरह से स्‍वस्‍थ्‍य रहे। ऐसे में अब आप सोच रहे होंगे क‍ि आख‍िर वो चीजें क्‍या हैं। तो यहां पढ़ें हर द‍िन इन 5 चीजों के सेवन से शरीर रहेगा हरदम स्‍वस्‍थ्‍य…

दही:
दही में प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम सहि‍त कई विटामिन्स होते है। दही का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता और फैट भी कम होता है। इसके अलावा इसे खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

बींस:
बींस में बड़ी संख्‍या में फाइबर और प्रोटीन भी देता है। इसका दिन में किसी भी समय चावल जैसे अनाज के साथ सेवन क‍िया जा सकता है। यह हार्ट ड‍िसीज, कोलेस्‍टॉल आदि को कंट्रोल करने में फायदेमंद है।

अलसी:
अलसी में लिगनेंस एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन, प्रोटीन और विटामिन बी6 होता है। ये बाल, त्‍वचा और पाचन तंत्र के ल‍िए फायदेमंद है। इसके अलावा ज्वॉइंट पेन, कोलेस्‍ट्रॉल, ब्‍लडप्रेशर, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम में भी फायदा करती है।

Loading...

ब्लूबेरी:
ब्लूबेरी में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्‍व प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। ये पोषक तत्व दिल की बीमारी, कैंसर और उम्र से संबंधित अंधापन और याददाश्‍त कमजोर होने जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते है।

ब्रोकली:
ब्रोकली का इस्‍तेमाल सब्‍जी बनाने के अलावा सलाद, सूप और जूस में भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद हाई फाइबर आपके डाइजेशन को भी दुरुस्‍त रखते हैं। इसका हर द‍िन सेवन करने से कई प्रकार के कैंसर से बचा जा सकता है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

आज नाश्ते में बनाए मलाई टोस्ट, यहाँ देखे इसकी सरल विधि

शर्दियों के मौसम में काफी तरह की सब्जियां उपलब्ध होती हैं।आज हम उन्ही सब्ज़ियों से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *