Breaking News

जीएसटी आर्थिक विकास के लिये अमृत-राज्यपाल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने होटल ताज में आयोजित संगोष्ठी ‘डिजिटल ट्रांसफाॅरमेशन एण्ड जीएसटी समिट 2017’ का उद्घाटन करते हुये कहा कि लोकसभा, राज्यसभा, सरकार का नेतृत्व करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा जीएसटी के मुद्दे पर एक मंच पर आने वाले सभी अभिनन्दन के योग्य हैं। देश 1947 में आजाद हुआ,लेकिन आजादी के 70 वर्षों बाद देश में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। जिसमें से जीएसटी मेरी दृष्टि में देश की जनता के लिये सबसे उपयुक्त कर सुधारक निर्णय है। उन्होंने कहा कि जीएसटी देश के आर्थिक विकास के लिये अमृत है।

राज्यपाल ने कहा कि देश के ग्राहक से लेकर व्यापारी, उद्योगपति तथा कर संग्रहण करने वाले लोग अपनी-अपनी भूमिका में इसका सहयोग करें। आर्थिक क्षेत्र में एक जुलाई से जीएसटी का लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश आबादी के लिहाज से बड़ा प्रदेश है। जनसंख्या ज्यादा होने के कारण उत्तर प्रदेश को जीएसटी का सबसे ज्यादा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जीएसटी लागू होने से प्रदेश के विकास को नयी गति मिलेगी।

इस मौके पर मौजूद प्रदेश के वित्त मंत्री श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि जीएसटी के बेसिक को समझकर भ्रांति को दूर करने की आवश्यकता है। जीएसटी को लागू करने के लिये राज्यों के वित्त मंत्रियों ने एक छत के नीचे बैठकर अनेक बिन्दुओं पर चर्चा की है तथा उसे व्यवहारिक बनाने की कोशिश की है। सामान्य कर से उपभोक्ता को कैसे लाभ मिले तथा जागरूकता के लिये अनेक संगोष्ठियाँ आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कर ढांचे में परिवर्तन के साथ जीएसटी देश को एक सूत्र में बाधेगा।

Loading...

संगोष्ठी में मौजूद अपर मुख्य सचिव आर.के.तिवारी ने कहा कि जीएसटी इस वर्ष की नहीं बल्कि इस दशक की सबसे ज्यादा बदलावकारी एवं प्रगतिशील व्यवस्था है। जीएसटी पर गहन विचार-विमर्श कर करदाताओं के हित का ध्यान रखा गया है। उपभोक्ता तथा व्यापारी के लिये जीएसटी एक प्रकार का संरक्षण है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने जीएसटी लागू करने के लिये सुदृढ़ व्यवस्था तभा हेल्पलाईन भी शुरू करने का निर्णय लिया है।

संगोष्ठी में आयुक्त वाणिज्य कर मुकेश मेश्राम, माइक्रोसाॅफ्ट इण्डिया के प्रशांत शुक्ला सहित अन्य विद्धतजन भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के आयोजक श्री मोहम्मद उजाले ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा आयुक्त वाणिज्य कर मुकेश मेश्राम ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जघन्य वारदात, उप्र के Fatehpur में भी रेप पीड़िता को जिंदा जलाया

उन्नाव में दरिंदगी की खबरें अभी तक ताजा हैं क‍ि आज पड़ोसी जनपद फतेहपुर से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *