Breaking News

बाढ़ और भूस्खलन से इंडोनेशिया में भारी तबाही, अब तक 126 की मौत दर्जनों लोग लापता

पूर्वी इंडोनेशिया में भूस्खलन और बाढ़ की घटनाओं में जान गंवाने वालों की संख्या 126 तक पहुंच गई है और दर्जनों लोग अब भी लापता हैं. अधिकारियों ने कहा कि संबंधित क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है जिससे खोज अभियान में बाधा आ रही है.

अदोनारा द्वीप के ईस्ट फ्लोरेस जिले में सर्वाधिक जनहानि हुई है जहां अब तक 67 शव बरामद हो चुके हैं और छह लोग लापता हैं. इस क्षेत्र में हुई घटना में रविवार सुबह पास की पहाडिय़ों से मलबा गिर पड़ा जिसकी चपेट में कई लोग आ गए. हादसे के समय ये लोग सोए हुए थे. रात भर हुई बारिश के चलते नदियों के तट टूट गए और अचानक आई बाढ़ में कई लोग बह गए. एक दर्जन से ज्यादा गांव इसकी चपेट में इंडानेशिया की राष्ट्रीय आपदा मोचन इकाई के अनुसार, पास के लेम्बाता द्वीप पर चक्रवात सेरोजा के चलते हुई बारिश के कारण नवंबर में फटे एक ज्वालामुखी के लावा के प्रवाह में तेजी आ गई और इसकी चपेट में एक दर्जन से अधिक गांव आ गए. इस घटना में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और 44 अन्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

अब तक 126 लोगों की मौत की पुष्टि

सैकड़ों सुरक्षाकर्मी और आम लोग इस उम्मीद के साथ मलबे में लोगों को तलाशने में लगे हैं कि कहीं कोई जीवित मिल जाए. अधिकारियों के अनुसार इंडोनेशिया में विभिन्न द्वीपों पर भूस्खलन और बाढ़ की घटनाओं में कम से कम 126 लोगों की मौत हुई है.

राहत व बचाव कार्य में आ रही है परेशानी

वहीं, पास के ईस्ट तिमोर में भी 27 लोगों की मौत की खबर है. हजारों घर नष्ट हो गए हैं और इसके चलते हजारों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है. मौसम के कम से कम शुक्रवार तक खराब रहने का पूर्वानुमान है और तूफान दक्षिण में ऑस्ट्रेलिया की तरफ बढ़ गया है. लगातार जारी बारिश और प्रभावित क्षेत्रों के दूर-दराज में होने के कारण राहत एवं बचाव कार्य में बाधा आ रही है. अनेक स्थानों पर सड़कें और पुल नष्ट हो गए हैं.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूएसए में अब 16 साल से ऊपर के सभी लगवा सकेंगे वैक्सीन, कोरोना के खिलाफ तेज हुई जंग

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें यूएस सेंटर्स ऑफ डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *