Breaking News

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की सुविधाओं पर ध्यान

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीकोरोना की तीसरी लहर से मुकाबले के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करना अपरिहार्य है। उत्तर प्रदेश सरकार इस दिशा में प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस कार्य में जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग का आह्वान किया है। इसके अंतर्गत जनप्रतिनिधि स्वास्थ्य केंद्रों को गोद ले रहे है।

योगी आदित्यनाथ ने स्वयं भी इस पर अमल किया है। उन्होंने जयकरण शर्मा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,हाथी बाजार को गोद लिया है। उन्होने इस स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इसका विस्तार किया जा रहा है,जिससे आस पास के लाखों लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। अस्पताल परिसर के रिक्त स्थान पर भूतल सहित दो मंजिला बेड के भवन निर्माण कार्य के ले आउट का अवलोकन किया।

राज्य सरकार ने विगत चार वर्षाें में प्रत्येक स्तर के मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ बनाया है। सभी जनपदों के सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मैनपावर एवं दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता मेडिकल उपकरणों की क्रियाशीलता सुनिश्चित की गई है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में व्यापक स्तर पर आक्सीजन संयंत्र स्थापित कराये जा रहे हैं। इस कार्य में केन्द्र सरकार के भरपूर सहयोग के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों का भी महत्वपूर्ण योगदान प्राप्त हो रहा है। सांसद, विधायक आदि जनप्रतिनिधियों से एक सीएचसी पीएचसी को गोद ले रहे है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौबीस घंटे डॉक्टर एवं पैरामेडिकल की उपस्थिति प्रत्येक दशा में सुनिश्चित हो,जिससे जन सामान्य को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार हर हाल में चिकित्सा सुविधा मिल सके। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार को दस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराए गए है। योगी आदित्यनाथ अन्य विकास कार्यों का जायजा ले रहे है।

इसमें कनेक्टिविटी भी शामिल है। उन्होंने हरहुआ के निकट निर्माणाधीन रिंग रोड फेज दो का स्थलीय निरीक्षण किया। इसका लगभग आधा कार्य कराया जा चुका है। इस रिंग रोड फेस को आगामी वर्ष की शुरुआत तक पूरा कराया जाना है। परियोजना की संपूर्ण धनराशि शासन द्वारा कार्यदायी संस्था को अवमुक्त की जा चुकी है।

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...