Breaking News

चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालो से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये सरल उपाय

चेहरे पर अनचाहे बाल जैसे अपर लिप्स, चिन या चेहरे के किसी भी हिस्से में मौजूद बालों को हटाने के ल‍िए ज्‍यादात्तर लड़क‍िया थ्रेडिंग की मदद लेती हैं। लेकिन इसे कराने से चेहरे पर बाल बहुत जल्‍दी आ जाते हैं और साथ ही ये दर्दभरा प्रोसेस होता है। इसकी जगह आप कटोरी वैक्स की मदद लें। थ्रेडिंग की तुलना में ये काफी असरदार और फायदेमंद होता है। तो आप भी जानें क्या होता है कटोरी वैक्स, कैसे इसे घर पर करें और ये थ्रेडिंग से बेहतर क्यों होता है?

इसमें एक मेटल की कटोरी में वैक्स होता है जिसका इस्तेमाल अनचाहे बालों को हटाने के लिए करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले कटोरी को गर्म कर लें ताकि वैक्स पिघल जाए। फिर इसे आंच से उतार कर थोड़ा ठंडा करें (इतना कि आपकी स्किन इसके टेम्परेचर को सह ले और जलने की परेशानी ना हो)। इसके बाद इसे चेहरे के उन हिस्सों पर जहां अनचाहे बाल होते हैं वहां अप्लाई करें। थोड़ी देर बाद जब ये वैक्स टाइट लगने लगे तो इसे बालों की ग्रोथ के उल्टे डायरेक्शन में खींचकर निकाल लें। अगर आपके चेहरे पर काफी ज़्यादा बाल हैं, तो ये ऑप्शन आपके लिए परफेक्ट है।

देता है फ्लॉलेस लुक
थ्रेडिंग में आपके बाल अच्छी तरह नहीं निकल पाते हैं और आपको क्लीन लुक नहीं मिलता। लेकिन कटोरी वैक्स अनचाहे बालों को जड़ से निकाल कर इन्हें पूरी तरह साफ कर आपको देता है क्लीन और क्लीयर लुक।

नहीं होता ज़्यादा दर्द
ऐसा नहीं है कि कटोरी वैक्स में आपको बिल्कुल दर्द नहीं होता है पर थ्रेडिंग की तुलना में ये काफी कम होता है। थ्रेडिंग में जहां इसे कराते वक्त आपको लगातार दर्द से गुजरना पड़ता है वहीं, वैक्सिंग में बस इसे हटाते वक्त आपको हल्के दर्द का सामना करना पड़ता है।

घटाएं हेयर ग्रोथ
कटोरी वैक्‍स का एक और फायदा ये है क‍ि वैक्सिंग कराते रहने से हेयर फॉलिकल डैमेज होती है जिससे हेयरग्रोथ भी कम हो जाती है।

टैन‍िंग हटाएं

जिस तरह शरीर के बाकी ह‍िस्‍सों में वैक्स कराने से टैनिंग कम होती है इसलिए कटोरी वैक्स से आपके चेहरे की टैनिंग भी हटेगी। इसके साथ जिद्दी ब्लैकहेड्स भी वैक्सिंग से निकल जाते हैं।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...