Breaking News

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये तरीका

आज के वक्त लाइफस्टाइल इतनी बदल गई है कि इसका प्रभाव आपकी बॉडी पर दिखने लगा है. जी हां आपने देखा होगा आज के वक्त में कई लड़कियों के चेहरे पर बाल आने लगे हैं.

लौंग का सेवन शरीर के लिए होता है फायदेमंद, जानिए कैसे…

चेहरे से अनचाहे बाल

अपने चेहरे से बाल (unwanted facial hair) हटाने के लिए वह कई तरह के ऐलोपेथिक दवाईयों का उपयोग करने लगी है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताते चलें ऐलोपेथिक दवाईयों के बजाए अगर घरेलू नुस्खें अपनाते हैं तो पैसों की बार्बादी के साथ ग्यारंटी से अपने चेहरे से बालों को हटा सकते हैं.

नींबू  संतरे के छिलाकों का उपयोग कर अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है. जी हां, इन दोनों के छिलके सुखाकर उसका पाउडर बना लें. इसके बाद जैतून के ऑयल में इसको मिलाकर धीरे-धीरे 5 से 10 मिनिट के लिए उसे आराम हाथों से मलें. इसके बाद ठंडे पानी से उसे धो ले. ऐसा हफ्ते में दो बार करें.

चीनी  बेसन के उपयोग से चेहरे के बाल हटाए जा सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच चीनी, हाफ स्पून नींबू का रस  1 चम्मच बेसन मिलाकर रख दें. जब शक्कर पूरी तरह से गल जाए तब एक जैसा करके उसे चेहरे पर लगा कर हल्के हाथों से रब करें फिर गुनगुने पानी से धोलें.

हल्दी और बेसन का उपयोग करके भी आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. हल्दी  बेसन को दूध के साथ मिलाकर फेस पर लगा लें. फिर थोड़ी देर सुखने दे. इसके बाद गुनगुने पानी से हल्के हाथों से उसे रगड़ें. ऐसा हफ्ते में 3 बार करें. बाल धीरे—धीरे समाप्त होने लगेगे.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...