Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय के विदेशी छात्रों ने सुना परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम

लखनऊ विश्वविद्यालय में अध्ययनरत लगभग 25 देशों के विदेशी छात्रों ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम कार्यक्रम का उद्बोधन सुना। कार्यक्रम पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए खोदाएव इस्कंदर का कहना है कि,”प्रधानमंत्री ने शिक्षा, समाज एवं विश्व के विभिन्न परिवेशों पर चर्चा करते हुए छात्रों की जिज्ञासाओं को जैसे सुलझाया है। हमारे लिए काफी प्रेरणा दायक और सुखद रहा।” मॉरीशस की नंदिनी जोमुख कहती हैं कि प्रधानमंत्री भारत सरकार का उद्बोधन संचार अध्ययन की दिशा में एक सशक्त पाठ है। नामीबिया की सेल्मा मुलंगा इसे शिक्षा का सामाजिक अनुदाय मानती हैं।

ऑफिस फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स, लखनऊ विश्वविद्यालय के तत्वावधान में आयोजित इस टेलीकास्ट प्रोग्राम में डीन स्टूडेंट वेलफेयर और डीन एकेडमिक्स प्रो पूनम टंडन डायरेक्टर इंटरनेशनल कॉलेबोरेशन प्रो आरपी सिंह आदि उपस्थित रहे।प्रधानमंत्री के टेलीकास्ट कार्यक्रम के उपरांत ऑफिस फॉर इंटरनेशनल कॉलेबिरेशन द्वारा “कम्युनिकेशन, लाइफ स्किल्स एंड हायर एजुकेशन” विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय कॉलोकियम का भी आयोजन किया गया।

जिसमे लखनऊ विश्वविद्यालय में अध्ययनरत मैरिशस की नंदिनी जोमुख, यमन के मोहम्मद हेजश, इराक के हसन हादी इंसाफ, ताजिकिस्तान के खोदाजेव इसकंदर, इसौव मतलूबा, नामीबिया की सेल्मा मलूंगा, टोइनी टांगेनी, बांग्लादेश की शिमुल बैरागी, शाश्वत पांडे, सृजिनी पांडे, अपर्णा श्रीवास्तव, श्रुति मिश्र, सुष्मिता पांडे आदि छात्रों ने प्रतिभाग किया और अपने अपने विचार रखे।

लखनऊ विश्वविद्यालय के विदेशी छात्रों के लिए आयोजित टेलीकास्ट पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय कहते हैं कि,”माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम हमारे छात्रों के लिए काफी प्रेरणाप्रद रहा। विषयों एवम पाठ्यक्रमों की परीक्षा एवम जीवन की परीक्षा , हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क का विश्लेषण, शिक्षा के विभिन्न आयामों पर उनकी दृष्टि एवम यथार्थपरक चित्रण विद्यार्थियों के लिए सशक्त ऊर्जा दायिनी प्रेरणा है।”

About Samar Saleel

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...