Breaking News

पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर का दावा, कहा अश्विन और हरभजन को ऐसा…

दुनिया के सबसे महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी से रोका गया था। उन पर आरोप था कि उनका बॉलिंग एक्शन लीगल नहीं है। मैदानी अंपायर ने उनको ये कहकर रोक दिया था कि जब तक आईसीसी उनके बॉलिंग एक्शन को क्लियर नहीं करती, तब तक वे गेंदबाजी नहीं कर सकते।

ऐसा ही कुछ दावा अब पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सईद अजमल ने किया है। उन्होंने मुरलीधरन ही नहीं, बल्कि आर अश्विन और हरभजन सिंह के गेंदबाजी एक्शन को भी अवैध बताया है।

थोड़े समय के लिए नंबर वन गेंदबाज रहे और शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाने वाले सईद अजमल का एक्शन संदिग्ध पाया गया था और 2014 में उनको गेंदबाजी से बैन कर दिया गया था। एक साल के बाद उन्होंने वापसी की, लेकिन ज्यादा प्रभावी नजर नहीं आए और उन्होंने 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था। अब उन्होंने कहा कि हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन, सुनील नरेन और मुथैया मुरलीधरन के गेंदबाजी एक्शन में भी समस्या है।

अजमल ने आगे कहा कि मुरलीधरन के रिटायरमेंट के बाद चकिंग से जुड़े नियम बदल दिए गए। ऑफ स्पिनर ने दावा किया कि मेडिकल कंडीशन के कारण उन्हें अपने एक्शन में नरमी की अनुमति दी गई थी, लेकिन इसे अचानक वापस ले लिया गया। उन्होंने कहा, “मेरी एक मेडिकल कंडीशन थी। मेरा कंधा, कलाई और बांह पूरी तरह ठीक नहीं थे। जिस इंसान का कंधा 90 डिग्री तक झुकता है, वह अपना कंधा बिना मोड़े नहीं उठा सकता। उस मेडिकल कंडीशन के तहत, मुझे गेंदबाजी करने के लिए मंजूरी दे दी गई।”

अजमल ने नादिर अली के पॉडकास्ट में कहा, “मैं आपको ऐसे 20-25 गेंदबाजों के नाम बता सकता हूं जो ऐसा करते थे। इस लिस्ट में 400-500 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी मौजूद हैं। हरभजन सिंह, अश्विन, नरेन, मुथैया मुरलीधरन जैसे खिलाड़ी भी मेडिकल कंडीशन में थे। फिर तेज गेंदबाजों में (कर्टली) एम्ब्रोस और कई अन्य हैं। ये गेंदबाज गेंदबाजी करते समय अपने हाथ को झटक देते हैं। उनका बॉलिंग एक्शन अवैध है।”

About News Room lko

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...