Breaking News

9 जनवरी से मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान, शून्य से पाँच साल तक के बच्चों के लिए चलेगा अभियान

रायबरेली। मीजल्स (खसरा) एवं रूबेला के उन्मूलन तथा नियमित टीकाकरण में गुणात्मक सुधार एवं सुदृढ़ीकरण के लिए शून्य से पाँच साल तक के बच्चों के लिए नौ जनवरी से विशेष टीकाकरण पखवारा चलाया जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेन्द्र सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि विशेष टीकाकरण पखवारा तीन चरणों में जनवरी, फरवरी और मार्च माह में चलेगा।

पुलिया रेलिंग बनाने में मानकों की उड़ रही धज्जियां, एसडीएम ने कहा जांच कर होगी कार्रवाई

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सरकार बच्चों में एम आर सहित अन्य सभी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रतिबद्ध है। पखवारे में पाँच वर्ष तक की आयु के बच्चों को एम आर की दो डोज एवं किसी भी वैक्सीन से छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि इस अभियान में कुल 20308 बच्चों का टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि इस पखवारे में ईंट भट्ठों,घुमंतू परिवारों, निर्माणाधीन स्थलों, मलिन बस्तियों औरकम टीकाकरण कवरेज वाले क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

अमर शहीद किसानों के लिए निकली कलश यात्रा को एसडीएम ने दी हरी झंडी

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि टीबी, पोलियो, हेपेटाईटिस बी, काली खांसी, गलघोंटू, मीजल्स, खसरा, टिटेनस, मस्तिष्क ज्वर, निमोनिया, और डायरिया से बचाव के लिए बीसीजी, ओपीवी, हेपेटाइटीस बी, मीजल्स, जेई, पीसीवी, पेन्टावेलेंट और रोटा वायरस का टीका लगाया जाता है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...