Breaking News

इन सिंपल स्टेप्स के जरिये मात्र 10 मिनट में कंट्रोल करे डायबिटीज की समस्या

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच अपने स्वास्थ्य पर पूरी तरह से ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से कई बार बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। खानपान, मानसिक तनाव, मोटापा, एक्सरसाइज का अभाव कारणों से वर्तमान समय में डायबिटीज के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

इस रोग को कंट्रोल करने के लिए खान-पान पर नियंत्रण बहुत जरूरी है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर लेंगे तो कभी डायबिटीज नहीं होगा और अगर हो गया है तो कंट्रोल हो जाएगा। आइए हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज को सिर्फ 10 मिनट में कंट्रोल कैसे किया जाता है। इन टिप्स को आजमाइए और देखिए आपको इसका कितना फायदा होता है।

अपने जूतों को दरवाजे के पास रखें

डायबिटीज के किसी भी मरीज को नंगे पांव नहीं घूमना चाहिए। अगर आप अपने जूते दरवाजे के करीब रखते हैं तो आपके लिए खुद को यह याद दिलाना आसान होगा कि आपको कहीं जाने से पहले जूते या चप्पल पहना जरूरी है।

समय पर कराएं जांच

आप अपने पास हमेशा ग्लूकोज मीटर रखें जिससे की आपको ये याद दिलाएगा कि सुबह उठते ही सबसे पहले आपको अपने ब्‍लड शुगर के स्तर की जांच करनी है। वैसे तो डॉक्टर आपको इस बात की सलाह देता है कि कितने समय के बाद आपको जांच कराने आना है।

कुछ मीठा हो जाए

हमेशा अपने साथ कुछ ग्लूकोज बिस्किट या शुगर कैंडी रखें। क्योंकि आपके ब्लड शुगर का स्तर अगर 70 mg/dL से नीचे आ जाता है तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपके सोचने समझने की शक्ति पर इसका फौरन असर पड़ता है, आपको भूख लग सकती है और साथ ही आप असहज भी महसूस कर सकते हैं। अगर आप अपने शुगर स्तर को नियमित रखते हैं तो इससे आपका रक्तचाप भी कंट्रोल में रहता है।

About News Room lko

Check Also

चिलचिलाती धूप से काले पड़ रहे हैं हाथ तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से हर कोई काफी परेशान रहता है। लोग ...