Breaking News

GoBlue : विश्व बाल दिवस के अवसर पर नीली रोशनी से नहाया विधान भवन

लखनऊ। विश्व बाल दिवस के अवसर पर लोगों में बाल अधिकारों के प्रति जागरूकता लाने एवं बच्चों के कल्याण में सुधार करने के उद्देश्य से यूनिसेफ के गोब्लू अभियान के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश विधान भवन को फसाद लाइट के माध्यम से नीली रोशनी से प्रकाशमान किया गया। दुनियाभर में बाल दिवस को मनाने का मकसद सभी देशों में बच्चों की बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और बेहतर भविष्य के लिए जागरूकता बढ़ानाहै। यूनाइटेड नेशनंस जनरल असेंबली #UNGA समेत कई अंतरराष्ट्रीय संगठन बच्चों के अधिकारों के लिए काम कर रहे हैं। UNICEF भी बाल विकास और कल्याण की दिशा में काम कर रहा है।

20 नवंबर को उस दिन के लिए भी याद की जाती है जब यूनाइटेड नेशनंस जनरल असेंबली ने बाल अधिकारों की घोषणा की थी। विश्व बाल दिवस मनाने की शुरुआत 1954 में हुई थी, जब 20 नवंबर, 1954 को पहली बार (यूनिवर्सल चिल्ड्रन्स डे) Universal Children’s Day मनाया गया। तभी से, हर साल यह दिन मनाया जा रहा है।

विश्व बाल दिवस 2022 की थीम ‘इन्क्लूजन, फॉर एवरी चाइल्ड’ है। इसी अभियान के तहत भारत में विश्व बाल दिवस के अवसर पर देश के प्रतिष्ठित भवनों जैसे राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, राज्य विधानसभा भवनों और ऐतिहासिक स्मारकों को #GoBlue रोशनी से रोशन किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

महिलाओं को शिक्षित के साथ साथ मानसिक मजबूत भी होना चाहिए- संयुक्ता भाटिया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। श्री साजी नारायण सीके द्वारा “भारतीय महिला, ...