Breaking News

पेट पर जमा जिद्दी फैट मक्‍खन की तरह पिघलेगा

वास्तव में अगर हम नियमित तौर पर प्रयास करें, तो इसका शरीर पर सकारात्मक और दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। वजन कम करने के लिए, आपको सिर्फ एक्‍सरसाइज और क्रैश डाइट की ही जरूरत नहीं है। #योग कई मायनों में स्थायी तौर पर वजन घटाने में सक्षम बनाता है। यह जीवन जीने के एक तरीके की तरह है, जिसका कॉम्बिनेशन जब आहार वेद के पोषण संबंधी मार्गदर्शन और सही श्वास तकनीक के साथ होता है, तो वजन घटाने के लिए यह एक अत्यधिक प्रभावी उपाय हो सकता है! यहां 3 आसन दिए जा रहे हैं जो आपको शरीर का वजन घटाने और अपने आपको सुडौल बनाने में हेल्‍प करते हैं। जी हां इन योगासन को करने से पेट पर जमा जिद्दी फैट तेजी से कम होता है। इन योगासन के बारे में हमें योग संस्थान के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर हंसाजी जयदेव योगेंद्र जी बता रहे हैं।

इस आसन को करने से आपका वजन तेजी से कम होता है और यह आसन पेट पर जमा अनावश्यक #फैट को कम करता है। अपने पैरों को एक साथ रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं, भुजाएं शरीर के बगल में रहें। सांस भीतर लेते हुए दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाएं। सांस छोड़ते समय आगे और नीचे की तरफ झुकते हुए पैरों के पंजों को छूने का प्रयास करें।

घुटनों को सीधा रखते हुए अपने सिर से घुटनों को छूने की कोशिश करें। इस अवस्था में 10-12 सेकंड तक रुकें और सामान्य तौर पर सांस लेते रहें।
धीरे-धीरे विश्राम की अवस्था में आएं।

धनुवक्रासन- यह आपके पेट के हिस्‍से पर बहुत प्रेशर डालता है, क्योंकि आपका पूरा शरीर नाभि क्षेत्र के संतुलन पर ही टिका है। यह पैरों और बाजुओं को भी सुडौल बनाता है।

  • अपने पेट के बल लेट जाएं, भुजाएं शरीर के बगल में हों।
  • अपने घुटनों को मोड़ें और एड़ियों को पकड़ें।
  • सांस लेते हुए, अपने सिर को ऊपर की ओर उठाएं।
  • फिर साथ ही साथ अपने पैरों को ऊपर की ओर खींचते हुए, रीढ़ को धनुषाकार करते हुए, दोनों पैरों को एक साथ रखें।
  • इस पॉजिशन में 6-8 सेकंड तक रुकें रखें और धीरे-धीरे छोड़ें।

About News desk

Check Also

पालक चटनी शरीर में नही होने देगी ये कमी, जानिए बनाने का सही तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें क्या कभी आपने पालक चटनी बनाकर खाई है? ...