Breaking News

LIC के एक लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 20 फीसदी तक सैलरी में हो सकता है इजाफा

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. इस हफ्ते एक लाख से अधिक एलआईसी (LIC) के कर्मचारियों को सैलरी में बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है. प्रस्ताव के मुताबिक एलआईसी कर्मचारियों की सैलरी 20 फीसदी तक बढ़ सकती है. एलआईसी मैनेजमेंट द्वारा भेजे गए इस प्रस्ताव पर वित्त मंत्रालय ने सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है.

द हिन्दू बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कहा कि एलआईसी के चेयरमैन एम आर कुमार आज दोपहर 12 बजे यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ वर्चु्अल कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. LIC मैनेजमेंट ने पिछली बार 16 फीसदी वेतन बढ़ोतरी प्रस्ताव दिया था. इस प्रस्ताव को बनाते समय, प्रबंधन ने कर्मचारियों के विभिन्न कैडर द्वारा लिए गए होम लोन पर ब्याज दर में 100 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की भी घोषणा की थी.

20 फीसदी तक बढ़ सकती है सैलरी

माना जा रहा है कि एलआईसी कर्मचारियों की सैलरी में 18.5 फीसदी से 20 फीसदी तक बढ़ोतरी की जा सकती है. LIC इस साल देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ लाने की भी तैयारी कर रही है.

LIC के इतिहास में पहली इतनी हुई देरी

एलआईसी कर्मचारियों का 1 अगस्त, 2017 से वेज रिविजन बकाया है और यह आमतौर पर पांच साल तक चलता है. यूनियन के एक लीडर ने कहा, एलआईसी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि एक वेज रिविजन में देरी हुई है. यह उम्मीद है कि इस बार बीमा कर्मचारियों को बैंक कर्मचारियों से अच्छी डील मिल सकती है. सुपरएनुएशन को शामिल किए बिना, बैंक कर्मचारियों को बाइपारटाइट सेटमेंट में ग्रॉस सैलरी में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

एक और दिलचस्प बात यह है कि अब तक एलआईसी मैनेजमेंट और उसके कर्मचारी यूनियनों के बीच वेतन समझौते की कोई अवधारणा नहीं है. यूनियन के नेताओं के साथ बैठक के बाद मैनेजमेंट के फाइनल प्रपोजल को सरकार के पास भेजा जाएगा और वित्त मंत्रालय नोटिफिकेशन जारी करने से पहले इसमें बदलाव कर सकता है.

1 लाख करोड़ रुपए का आ सकता है IPO

बता दें कि केंद्र सरकार एलआईसी के आईपीओ से करीब 1 लाख करोड़ रुपए जुटाना चाहती है और कंपनी में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है.

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...