Breaking News

यूजर्स के लिए खुशखबरी, व्हाट्सएप वेब में आए खास फीचर्स, जानें खासियत

व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म का एक वेब-फ्रेंडली वर्जन बाजार में साल 2015 में लॉन्च किया था। व्हाट्सएप वेब की मदद से यूजर्स को उनके डेस्कटॉप पर भी मैसेजिंग सर्विस इस्तेमाल करने का ऑप्शन मिल गया है। इस वेब वर्जन में स्मार्टफोन ऐप पर मिलने वाले लगभग सारे फीचर्स दिए गए हैं, हालांकि विडियो और वॉइस कॉलिंग का फीचर व्हाट्सएप वेब पर यूजर्स को नहीं मिलता। वेब वर्जन पर मिलने वाले कई फीचर्स ऐप पर आपका एक्सपीरियंस बेहतर बना देते हैं। हम आपको ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं,

अगर आप गूगल क्रोम में वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एकसाथ दो अकाउंट्स चलाने का विकल्प भी मिल जाता है। पहला अकाउंट आप नॉर्मल मोड में चला सकते हैं और दूसरा अकाउंट आपको क्रोम ऐप के इनकॉग्निटो मोड में इस्तेमाल करना होगा। वॉट्सऐप सिंगल ब्राउजर में केवल एक ही अकाउंट इस्तेमाल करने का विकल्प देता है, लेकिन इनकॉग्निटो मोड की मदद से दो अकाउंट एकसाथ चल पाएंगे।

वॉट्सऐप वेब पर एक पूरी तरह से नया इमोजी आइकन टेक्स्ट बार के साइड में मिलता है। इसपर क्लिक करते ही ऐप में मिलने वाले सारे इमोजी की लाइब्रेरी ओपन हो जाती है। हालांकि, बिना इमोजी ट्रे ओपन किए किसी इमोजी को ऐक्सेस करने का एक शॉर्टकट भी है। इसके लिए आपको कॉलन लगाकर केवल इमोजी रिऐक्शन के पहले दो लेटर टाइप करने होंगे, इसके बाद इमोजी चैट में दिखने लगेगा। उदाहरण के लिए अगर आपको sad इमोजी भेजना है, तो :sa लिखना होगा।

अपने ब्राउजर में यह एक्सटेंशन इस्तेमाल करने के बाद आपको कई खास फीचर वॉट्सऐप वेब के लिए मिल जाएंगे। बैकग्राउंड नोटिफिकेशन फीचर की मदद से आप बिना वॉट्सऐप वेब टैब ओपन किए ही मेसेज पढ़ सकेंगे, और इसके लिए आपको केवल पॉइंटर एक्सटेंशन आइकन के ऊपर ले जाना होगा। साथ ही आप चैट बबल्स को स्ट्रेच भी कर सकेंगे, जो ऑप्शन अब तक ऐप में नहीं मिलता।

आपने देखा होगा कि वॉट्सऐप वेब पर आने वाले विडियो को देखने पर बड़ी विंडो खुलती थी जिसमें विडियो प्ले होता है। लेकिन इस फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप पर आने वाला विडियो अलग बॉक्स में खुल जाएगा, जिसकी फायदा यह होगा कि आप विडियो देखने के साथ-साथ चैटिंग भी कर सकेंगे। बता दें कि पहले यह फीचर सिर्फ वॉट्सऐप पर शेयर किए गए विडियो के साथ ही काम करता था लेकिन अब इसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब विडियो का भी सपॉर्ट दे दिया गया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...