Breaking News

सड़क पर संभलकर चलने के लिए Google ला रहा है शानदार फीचर, जानिए इसकी खासियत

मोबाइल जिस प्रकार हमें सहूलियतें दे रहा है, उसी तरह हमारे लिए जोखिम भी पैदा कर रहा है. हालांकि सतर्कता से इस्तेमाल करने पर यह हमें जोखिम नहीं देता लेकिन बेहिसाब और बेलगाम इस्तेमाल करने से हमें मौत के मुंह भी धकेल देता है. दुनिया में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनमें सड़क पर मोबाइल इस्तेमाल करते हुए यूजर की जान गई है. लोग कान में इयरफोन लगाकर सड़क पर चलते हैं जिसके कारण रोजाना हादसे हो रहे हैं. इसी खतरे को भांपते हुए गूगल एक फीचर लॉन्च किया है जो सड़क पर मोबाइल इस्तेमाल करते हुए लोगों को सतर्क करेगा या उसे चेतावनी देगा.

सतर्क होने के लिए करेगा अलर्ट
गूगल ने इस शानदार फीचर को Heads up नाम दिया है. गूगल के डिजिटल वेलबीइंग एप पर यह फीचर उपलब्ध होगा. जब यह एप मोबाइल पर एक्टिवेट हो जाएगा तब यह मोबाइल यूजर को अलर्ट करेगा. कुछ चुनिंदा अलर्ट इस प्रकार होंगे – बी केयरफुल, लुक अहेड, स्टे फोकस्ड, लुक-अप, स्टे अलर्ट, वाच आउट एंड वाच योर स्टेप आदि. यानी जैसे ही एप को सामने खतरा दिखेगा यूजर को आगाह करेगा कि ऐसा न करें सतर्क हो जाएं. जब भी सड़क पर मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे, यह कहेगा रूक जाएं, ऐसा न करें.

फिलहाल बीटा वर्जन पर उपलब्ध
हेड्स अप फीचर को डिजिटल वेलबीइंग से मोबाइल में मैनुअली एक्टिवेट करना होगा. सबसे पहले यह लोकेशन परमिशन मांगेगा. जब इसे परमीशन मिल जाएगा तो फिजिकली यह एक्टिवेट हो जाएगा. इसका मतलब यह हुआ जब भी सड़क पर मोबाइल यूजर संकट में होगा, मोबाइल का यह फीचर उसे तुरंत अलर्ट कर देगा. स्मार्टफोन कभी भी सड़क पर यूजर का ध्यान भटकने नहीं देगा. जब भी सामने से गाड़ी आएगी तब उसे अलर्ट करेगा. गूगल ने एप के बीटा वर्जन पर इसे पेश किया है. फिलहाल यह डिजिटल वेलबीइंग v1.0.3.64375698 aND पर उपलब्ध है जिसे Pixel 4a और Pixel-5 डिवाइस पर देखा जा सकता है. यह फीचर जल्दी ही एंड्राइड डिवाइस पर आएगा.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

सरसों तेल के दाम में आग लगी, 1 साल में दुगुनी हुई कीमत, कोरोना संकट के बीच बढ़ती महंगाई से लोग परेशान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें एक तरफ कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *