Breaking News

रेडक्राॅस सोसाइटी को राज्यपाल का सन्देश

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीराज्यपाल आनंदीबेन पटेल समाज सेवा पर सदैव बल देती है। उनका मानना है कि जरूरतमंद लोगों की सहायता में सरकार के साथ ही सामाजिक संस्थाएं भी विशेष योगदान कर सकती है। इसके लिए सामाजिक संस्थाओं को अपना दायरा बढ़ाना चाहिए। जिससे अधिक से अधिक समाज सेवा में सहभागी बनें,साथ ही अधिक से अधिक जरूरतमन्दों की सहायता हो सके।

राज्यपाल की अध्यक्षता में इण्डियन रेडक्राॅस सोसायटी उत्तर प्रदेश शाखा के पच्चीस जनपदों की बैठक राजभवन लखनऊ में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि सभी जनपदीय रेडक्राॅस सोसायटी इस वर्ष मार्च तक अपना चुनाव कराकर राजभवन को सूचित करें ताकि राज्यस्तरीय इण्डियन रेडक्राॅस सोसायटी का गठन किया जा सके। इसके साथ ही सभी जनपदीय सोसायटी अपने सदस्यों की सख्या बढ़ायें तथा जन उपयोगी कार्यों को बढ़ावा दे।

सेवा कार्यों का विस्तार

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने रेडक्रॉस सोसायटी को अपने सेवा कार्यों को व्यवस्थित रूप में आगे बढ़ाने का दिशा निर्देश दिया। इसी के साथ उन्होंने इसकी सदस्य संख्या बढ़ाने पर बल दिया। जिससे समाज के सक्षम लोग समाज सेवा से जुड़ सकें। उन्होंने कहा जिलाधिकारी,मुख्य विकास अधिकारी तथा रेडक्राॅस सोसायटी आयुष्मान भारत योजना के कार्ड स्वयं सहायता समूहो के बनवाकर उन्हें जोड़ने का प्रयास करें ताकि ग्रामीण गरीब महिलाओं को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सके उन्होंने कहा कि प्राथमिक चिकित्सा बाॅक्स को प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय एवं आंगबाड़ी केन्द्र को उपलब्ध कराया जा सकता है।

Loading...

प्रत्येक जिले में कुपोषित बच्चों का आंकलन करें तथा कुपोषण दूर करने के लिये जन आन्दोलन चलायें ताकि हमारे बच्चे स्वस्थ एवं सशक्त हों उन्होंने कहा कि कालेज एवं यूनिवर्सिटी में ब्लड डोनेशन कैम्प लगाये जा सकते है। इस प्रकार के आयोजन साल में कम से कम दो बार किये जाए इसके साथ ही प्रत्येक जिले में विभिन्न ब्लड ग्रुप के लोगों की पहचान की जाये ताकि आवश्यकता पड़ने पर सम्बन्धित ब्लड ग्रुप के व्यक्ति से सम्पर्क कर जरूरत मंद को ब्लड उपलब्ध कराया जा सके।

राजभवन को आख्या

राज्यपाल ने रेडक्रॉस सदस्यों की जिम्मेदारी व जबाबदेही भी निर्धारित की है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद की रेडक्राॅस सोसायटी अपने क्रिया-कलापों की बिन्दुवार आख्या राजभवन तथा राज्यस्तरीय रेडक्राॅस सोसायटी को उपलब्ध कराना सुनिश्चत करें। इसमें किसी प्रकार की उदासीनता बर्दाश्त नही की जायेगी।

अपर मुख्य सचिव राज्यपाल ने कहा कि सभी रेडक्राॅस सोसायटी निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार ही कार्य करे साथ ही प्राप्त होने वाली धनराशि उचित रखरखाव, बैलेन्स सीट तैयार करना,समय पर प्रतिवर्ष आडिट कराना जिलाधिकारी के अनुमोदन पर धनराशि व्यय करने जैसे कार्य नियानुसार करें उचित होगा की प्राप्त धनराशि को जरूरत मन्दो, दिव्यागों क्षय रोग ग्रसित बच्चों, गम्भीर बीमार रोेगियों  पर व्यय की जाये।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कोरोना के नए स्ट्रेन पर योगी सरकार अलर्ट, महाराष्ट्र, केरल से आने वाले यात्रियों की Airport पर जांच

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र और केरल से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *