Breaking News

ट्रांसफॉर्मर से निकली चिंगारी से हरियाणा हैंडलूम की दुकान जलकर हुई राख, 50 लाख रुपए से अधिक का हुआ नुकसान

• आये दिन होते थे फाल्ट, शिकायत पर भी नही हुई सुनवाई

औरैया/बिधूना। नगर बिधूना के दिबियापुर रोड़ पर रखे ट्रांसफार्मर में बीती रात्रि हुए फाल्ट से पास में ही स्थित न्यू हरियाणा हैंडलूम की दुकान में आग लग गयी। आग लगने से दुकान में रखे हैंडलूम के कपड़ों समेत सभी सामान जलकर राख हो गया। जिससे करीब 50 लाख रुपए का नुकसान होना बताया गया है। फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया मगर तब तक सभी सामान जलकर राख हो गया।

ट्रांसफॉर्मर से निकली चिंगारी से हरियाणा हैंडलूम की दुकान जलकर हुई राख

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के कस्बा रूरूगंज निवासी संजीव गुप्ता पुत्र प्रभू दयाल नगर के मोहल्ला लोहा मंडी में दिबियापुर रोड़ पर न्यू हरियाणा हैंडलूम के नाम से टीनशैड आदि लगाकर दुकान किए थे। बीती रात्रि करीब 3:10 बजे पास में लगे विद्युत ट्रांसफार्मर में हुए फाल्ट से निकली आग की चिंगारी ने देखते देखते पूरी दुकान को अपनी चपेट में ले लिया और दुकान में रखे हैंडलूम के कपड़े व अन्य सामान धू-धूकर जलने लगे।

👉मणिपुर में लीबिया और सीरिया जैसे हालात, पूर्व सैन्य अधिकारियों ने उठाई आवाज, कहा ऐसा…

दुकान पर सो रहे युवकों व आसपास के लोगों ने हैंडलूम की दुकान में आग लगने की जानकारी पुलिस व फायर ब्रिगेड को देने के साथ अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया, पर आग बढ़ती चली गयी। सूचना मिलने ही पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गया। कुछ समय के बाद फायर स्टेशन बिधूना, औरैया व गेल से चार दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंची।

ट्रांसफॉर्मर से निकली चिंगारी से हरियाणा हैंडलूम की दुकान जलकर हुई राख

जिन्होंने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। मगर तब तक दुकान का सभी कपड़ा व सामान जलकर राख हो गया। जिससे दुकानदार का 50 लाख रुपए से अधिक का नुकसान होना बताया गया है। बताया जा रहा है कि गुरुवार को ही दुकान पर लगभग 25 लाख रुपए कीमत का एक ट्रक माल आया था।

ट्रांसफॉर्मर से निकली चिंगारी से हरियाणा हैंडलूम की दुकान जलकर हुई राख

बताया गया कि संजीव गुप्ता शहरों में लगने वाली नुमाइश आदि में हरियाणा हैंडलूम की दुकान लगाया करते हैं। वह नगर में पहले स्थाई रूप से न्यू हरियाणा हैंडलूम के नाम से एक दुकान फीडर रोड़ पर लगाते थे। किन्तु पिछले कुछ वर्षों से वही दुकान मोहल्ला लोहा मंडी में दिबियापुर रोड़ पर स्थाई तौर पर लगा रखी थी। दुकान के पास में ही कुछ दूरी पर एक विद्युत ट्रांसफार्मर रखा हुआ है। जिसमें अक्सर फाल्ट होने पर आग की चिंगारी निकलती रहती है।

विद्युत विभाग की रही लापरवाही

फाल्ट के बाद ट्रांसफार्मर से निकलने वाली आग की चिंगारी से दुकान को बचाने के लिए संजीव ने कुछ माह पहले अपनी दुकान 5-6 फीट पीछे कर ली थी। बताया गया कि गुरुवार की रात्रि भी ट्रांसफार्मर में हुए फाल्ट से दुकान में एक किनारे आग लग गयी थी।

ट्रांसफॉर्मर से निकली चिंगारी से हरियाणा हैंडलूम की दुकान जलकर हुई राख

उस समय दिन होने की वजह से आग को तत्काल बुझा लिया गया था, जिससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था। पड़ोसी रंजीत शर्मा ने बताया कि कई बार शिकायत की मगर विद्युत विभाग के अधिकारियों ने एक न सुनी। गत रात्रि विभाग की लापरवाही के एक बड़ी घटना घटित हो गयी।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...