Breaking News

पेट में गैस की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे बीमारी हो जाएगी छूमंतर

भागदौड़ भरी जिंदगी में गैस की समस्या ज्यादातर लोगों को होने लगी है. इसके पीछे हमारे खान-पान का भी अहम योगदान है. कई बार पेट में बनने वाली गैस भीषण हो जाती है. इसकी वजह से कभी-कभी हमें सीने में तो कभी-कभी हमारे सिर में दर्द होने लगता है. गैस की वजह से हमेंं बदन दर्द भी होने लगता है.

गैस से उल्टियां भी होने लग जाती हैं. अगर आपको भी ऐसी खतरनाक गैस की समस्या है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. कई बार लोग डॉक्टर से दवाइयां लेते हैंं फिर भी उनकी यह समस्या खत्म नहीं होती. अगर आप दवाइयों की जगह घरेलू उपचार अपनाते हैं तो गैस को जड़ से खत्म किया जा सकता है. आपको बताते हैं कि किस तरह घरेलू उपाय अपनाकर आफ अपने गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में नीबू का रस मिलाकर हर रोज खाली पेट पीने चाहिए. इस नुस्खे को कुछ महीनों तक करें. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी. वहीं हींग को खाने के साथ इस्तेमाल करने से भी गैस की समस्या दूर होती है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिला कर पीने से आपको गैस में राहत मिलेगी. हींग को आप दिन में दो-तीन गर्म पानी के साथ पी सकते हैं.

इसके अलावा काली मिर्च से भी गैस की परेशानी दूर होती है. काली मिर्च से हाजमा ठीक रहता है. दूध में काली मिर्च मिलाकर पीने से गैस की समस्या दूर होती है. वहीं लहसुन गैस की परेशानी को दूर करने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है. लहसुन के जीरे को खड़े धनिया के साथ सेवन करने से गैस की समस्या कम होती है. हर रोज दो बार पिए इसका सेवन करने से गैस की परेशानी से निजात मिलती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...