Breaking News

सिरदर्द जैसी समस्या को न ले हलके में अथवा हो सकती है ये बीमारी

कुछ लोगों को आम तौर पर सिरदर्द बने रहने की शिकायत होती है। हमेशा सिरदर्द बने रहने के कई कारण हैं। कुछ तो ऐसी वजहें हैं, जो हमारी जीवनशैली से जुड़ी हैं। सिरदर्द के कारण बहुत ज्यादा परेशानी होती है और आदमी अपने सामान्य कामकाज नहीं कर पाता है। यह जानना जरूरी है कि किन वजहों से सिरदर्द जैसी समस्या पैदा होती है। जानते हैं इनके बारे में।

1. हार्मोनल चेंज
लड़कियों व औरतों में प्रीमेन्स्ट्रुअल सिम्प्टम्स (पीएमएस) और पुरुषों में इरिटेबल मेन्स सिंड्रोम (आईएमएस) के कारण हर महीने हर्मोनल चेंज होते हैं। इस बदलाव की वजह से भी कुछ लोगों को सिरदर्द की शिकायत हो सकती है। यह दर्द अपने आप कुछ समय के बाद ठीक हो जाता है। इसमें दवाई नहीं लेनी चाहिए।

2. गैजेट्स का अधिक इस्तेमाल
अगर आप ज्यादातर समय कम्प्यूटर या लैपटॉप पर बिताते हैं और उसके बाद स्मार्टफोन का भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए इनका उपयोग कम करना चाहिए। अगर आप लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लेना आपके लिए जरूरी है।

3. कॉफी-चाय का ज्यादा सेवन
अगर आप कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है। कई लोग सुबह के समय खाली पेट ही चाय पी लेते हैं। इसका डाइजेशन पर बुरा असर पड़ता है। अपच की समस्या के कारण भी सिरदर्द होता है।

4. पानी कम पीना
अगर आप रोज 8-9 गिलास पानी नहीं पीते हैं या लंबे समय तक प्यासे रहते हैं तो भी आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए कुछ समय के अंतराल पर पानी जरूर पीना चाहिए।

5. एसिडिटी
एसिटिडी होने पर भी सिरदर्द की समस्या हो जाती है। अगर आप देर तक खाली पेट रहते हैं तो इससे पेट में गैस बनने लगती है। इससे छाती में जलन और सिरदर्द की समस्या पैदा होती है। इसलिए इसका ध्यान रखना चाहिए कि देर तक खाली पेट नहीं रहें और समय पर खाना खा लें।

About News Room lko

Check Also

पहननी है चिकनकारी कुर्ती तो इस तरह से पूरा करें अपना लुक, देखकर लोग करेंगे तारीफ

जब भी गर्मी का मौसम आता है, तो लड़कियों को अपने कपड़ों की चिंता सबसे ...