Breaking News

कोरोना वायरस जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए यहाँ देखे कुछ सरल उपाय

कोरोना वायरस को लेकर डर का माहौल बना हुआ है। भारत में कोरोना संक्रमित अब तक 29 मरीज सामने आ चुके हैं। ऐसे में सभी कोरोना से बचने के लिए सावधानी बरत रहे हैं।वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और कई पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज ने कुछ बेसिक गाइडलाइन्स जारी किए हैं, जिसे फॉलो करके आप अपने ऑफिस और काम करने की जगह पर सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के इंफेक्शन को फैलने से रोक सकते हैं। आइए, जानते हैं कोरोना से बचने के उपाय-

वर्क स्टेशन को साफ-सुथरा रखें
ऑफिस में आप 8-9 घंटे बिताते हैं, ऐसे में यहां इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।वहीं, ऑफिस में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन आपको ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए।वर्क स्टेशन के साथ आपको कीबोर्ड, माउस जैसी चीजों जहां पर बार-बार सभी के हाथ लगते हैं, उसे भी साफ करना चाहिए।

रेग्युलर हैंड वॉशिंग और सैनिटाइजिंग
हैंड सैनिटाइजर्स को वर्कप्लेस पर भी कैरी करना चाहिए। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। अगर आपके हाथ साफ हैं तो सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी वायरस और बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है।

डिस्पोजेबल वाइप्स का इस्तेमाल करें
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन की मानें, तो ऑफिस में कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाने चाहिए ताकि वे कॉमन जगहें जैसे- दरवाजों का हैंडल, डोर नॉब, लिफ्ट का बटन, रिमोट कंट्रोल, डेस्क आदि को छूने से पहले वाइप्स से साफ कर लें। ऐसा करने से भी कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

खांसी-जुकाम होने पर ध्यान दें
आपको अगर खांसी, जुकाम या कफ की समस्या है या आपके ऑफिस में किसी को यह समस्या है, यह न समझें कि यह कोरोना वायरस ही है बल्कि तुंरत चेकअप कराएं।साधारण फ्लू होने पर भी मास्क, टिश्यू, जैसी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें।

तबियत ज्यादा खराब हो, तो घर पर रहें
आप हैं, तो जहां है।इस बात को ध्यान रखते हुए अगर आपकी तबियत ज्यादा खराब है, तो घर पर रहने में ही भलाई है।आप घर पर रहकर पूरी तरह ठीक होने के बाद ही ऑफिस ज्वाइन करें।

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...