Breaking News

हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन, कैथावा में हुई कहानी लेखन प्रतियोगिता, छात्रा सोनम व छात्र आलोक संयुक्त रूप से रहे पहले स्थान पर  

बिधूना। तहसील क्षेत्र में हिन्दी पखवाड़ा के तहत विद्यालय में प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को कैथावा स्थित नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा में छात्र/छात्राओं की कहानी लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। जिसमें कक्षा 9 की छात्रा सोनम व छात्र आलोक सेंगर संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया।

क्षेत्र के नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा में हिन्दी दिवस पखवाड़ा के तहत मंगलवार को शिक्षक सुधीर कुमार सिंह की देखरेख में हिन्दी भाषा के महत्व पर छात्र/छात्राओं की कहानी लेखन प्रतियोगिता सम्पन्न करायी गयी। प्रतियोगिता में कुल 35 बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में कक्षा 9 की छात्रा सोनम व छात्र आलोक ने संयुक्त रूप से प्रथम, कक्षा 6 की छात्रा नंदनी व कक्षा 7 की छात्रा जासमीन ने संयुक्त रूप से द्वितीय एवं कक्षा 9 की छात्रा शिवानी व कक्षा 11 की छात्रा अंशिका सिंह ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस मौके पर शिक्षक सुधीर कुमार सिंह ने अमेरिका के कवि आलोचक कथाकार एडगर एलिन का जिक्र करते हुए कहानी की परभिाषा बताते हुए कहा कि कहानी आख्यात्मक रचना है। जिसे बैठक में पढ़ा जा सके, जो पाठक पर एक समन्वित प्रभाव उत्पन्न करने के लिए लिखी गयी हो। उन्होंने कहा जिसमें उस प्रभाव को उत्पन्न करने में सहायक तत्वों के अतिरिक्त और कुछ न हो और जो अपने आप में पूर्ण हो।

इस मौके पर प्रतियोगिता प्रभारी दिलीप सिंह के अलावा जितेन्द्र सिंह भदौरिया, सुनील कुमार, अवधेश तिवारी, रानी वर्मा, आरती यादव, अनीता, माधुरी, चन्द्रवर्धन प्रताप देव सेंगर व लिपिक कौशलेन्द्र कुमार सिंह बैस, बीरेन्द्र सिंह भदौरिया, विनय प्रताप सिंह, गिरीश चन्द्र, संतोष कुमार, कमलेश यादव, मिथलेश कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन/राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...