Breaking News

फटी एड़ियों के लिए रामबाण ये घरेलू उपाय

सर्दी का मौसम आते ही त्वचा संबंधित समस्याएं (Skin Problems) होने लगती हैं. दरअसल मौसम में परिवर्तन के कारण जब ठंडी हवाएं चलती हैं तो त्वचा रूखी हो जाती है. एड़ियों से लेकर मुंह तक की स्किन फटने लग जाती है. चेहरा तो कोल्ड क्रीम लगाकर सही हो जाता है लेकिन कई बार लोग एड़ियों का इतना ध्यान नहीं रखते हैं और इस कारण से एड़ियां फट जाती हैं. एड़ियों को सही करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप भी अपनी एड़ियों को कैसे मुलायम बनाए रख सकते हैं?

फटी एड़ियों को ठीक करेगी हींग

फटी एड़ियों को हींग की मदद से ठीक किया जा सकता है. अगर आपकी एड़ियां फटी हैं तो हींग का पेस्ट बनाकर उसको फटी एड़ियों पर लगा लगें, इससे क्रेकनेस चली जाएगी. रात में सोते समय थोड़ा पानी हींग में डाल लें और फिर पेस्ट बनाकर फटी एड़ियों पर लगा दें. फिर इसके ऊपर पॉलीथीन बांध लें जिससे एड़ियों पर ठंडी हवा नहीं लगे. ऐसा लगातार करने पर कुछ दिनों में फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी.

कारगर साबित होगा नारियल का तेल

नारियल का तेल भी फटी एड़ियों को सही करने में कारगर साबित होगा. अगर आप मोम में नारियल का तेल मिलाकर अपनी फटी एड़ियों पर लगाते हैं तो आराम मिलेगा. नारियल का तेल एड़ियों पर मौजूद घावों को भर देगा.

फटी एड़ियां सही करेगा शहद

अगर आपकी एड़ियां फट गई हैं तो आप शहद की मदद ले सकते हैं. फटी एड़ियों को सही करने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा शहद डाल लें और फिर अपने पैर शहद वाले पानी में डालकर बैठ जाएं. करीब 20 मिनट तक अपनी फटी एड़ियां पानी में रखें और फिर उन्हें निकालकर कपड़े से पोछ लें. इसके बाद कोई मॉइश्चुराइजर या क्रीम एड़ियों पर लगा लें. इससे एड़ियां फटना रुक जाएंगी.

ऑलिव ऑयल मुलायम करेगा एड़ियां

फटी एड़ियों में ऑलिव ऑयल भी लाभदायक है. ऑलिव ऑयल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. ऑलिव ऑयल से स्किन मुलायम हो जाती है. सबसे पहले अपनी फटी एड़ियों को गर्म पानी से धो लें. इसके बाद उनपर रात में सोने से पहले ऑलिव ऑयल लगा लें. ध्यान रखें कि एड़ियों में धूल नहीं लगे.

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...