Breaking News

दूसरे टेस्ट में रोहित टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे या नहीं राहुल ने किया ये बड़ा खुलासा

 टीम इंडिया के परमानेंट कप्तान रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ 22 दिसंबर से होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में खेलेंगे या नहीं, अब इसको लेकर केएल राहुल ने बड़ा खुलासा कर ही दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने केएल राहुल की कप्तानी में चटगांव टेस्ट मैच में 188 रनों से जीत दर्ज की है. मैच के बाद जब केएल राहुल से ये सवाल किया गया कि क्या रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ 22 दिसंबर से होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे और खेलेंगे तो केएल राहुल ने एक बड़ा खुलासा किया है.

रोहित शर्मा ने वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैच में भारत की अगुवाई की थी, लेकिन सात दिसंबर को मीरपुर में दूसरे मैच में बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगने के कारण वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए, जिसे राहुल की कप्तानी में मेहमान टीम ने रविवार को 188 रन से जीता. रोहित इसके बाद उपचार के लिए स्वदेश लौटे और अभिमन्यु ईश्वरन को उनके विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया. भारत के कार्यवाहक कप्तान लोकेश राहुल ने रविवार को कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में 22 दिसंबर से शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट के लिए चोटिल रोहित शर्मा की उपलब्धता के बारे में अगले एक या दो दिन में पता चलेगा.

 

राहुल ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘रोहित की स्थिति के बारे में हमें अलग एक या दो दिन में पता चल पाएगा, यहां तक कि मुझे भी इसकी जानकारी नहीं है.’ राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत को संपूर्ण प्रदर्शन करार देते हुए कहा कि टीम ने सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया और एक इकाई के रूप में खेली.

जीत के बावजूद राहुल ने गिनवाई टीम इंडिया की ये कमी

राहुल ने कहा, ‘सब कुछ शानदार रहा. हमने वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की, वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की. फील्डिंग में भी हमने अधिकांश कैच लिए. इसी तरह से आप टेस्ट मैच जीतते हैं. केवल एक या दो लोग मैच नहीं जिता सकते, सभी प्रारूपों में ऐसे ही होता है.’ राहुल ने कहा, ‘कुलदीप (यादव), (मोहम्मद) सिराज ने (बांग्लादेश की) पहली पारी में काफी अच्छी गेंदबाजी की जबकि अन्य गेंदबाजों ने उनका अच्छा साथ निभाया. दूसरी पारी में, अक्षर (पटेल) ने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन कुलदीप और ऐश (रविचंद्रन अश्विन) ने दबाव बनाए रखा.’

उमेश और सिराज को लेकर दिया बड़ा बयान 

राहुल ने कहा, ‘उमेश (यादव) और सिराज ने वास्तव में कुछ अच्छे स्पेल फेंके. उन्होंने रन नहीं दिए और कई बार गेंद बल्ले के करीब से निकली लेकिन दुर्भाग्यशाली रहे. सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया और एक टीम के रूप में हम यही करना चाहते थे. अच्छा प्रदर्शन करने वालों को अन्य लोगों से समर्थन मिला.’ राहुल ने कहा कि टीम की संस्कृति सामूहिक जरूरतों के बारे में है ना कि व्यक्तिगत उपलब्धियों के बारे में. उन्होंने कहा, ‘आपने 50 टेस्ट मैच खेले हैं या आप अपना पहला या दूसरा मैच खेल रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.’ राहुल ने कहा कि बांग्लादेश को पहली पारी में 150 रन पर समेटने से भारत के लिए मैच की दिशा तय हो गई थी.

राहुल ने कहा, ‘इससे हमें मैच जीतने के लिए काफी समय मिल गया. अगर बांग्लादेश ने पहली पारी में 350 रन बना लिए होते तो मैच ड्रॉ हो सकता था. टेस्ट क्रिकेट में आपको आसानी से जीत नहीं मिलने वाली है. हम यह जानते थे और हमने यह समझने के लिए पर्याप्त टेस्ट क्रिकेट खेला है कि कभी-कभी विपक्षी बेहतर खेलेंगे और हमें इसका सम्मान करने की आवश्यकता है. हमें अपना प्रदर्शन जारी रखना होगा.’

कुलदीप उन पिचों पर टीम के लिए अहम

राहुल ने कहा कि कलाई के स्पिनर कुलदीप उन पिचों पर टीम के लिए अहम हैं, जहां गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिलती. उन्होंने कहा, ‘स्पिनरों के लिए (विकेट पर) बहुत कुछ नहीं था और ऐश (आर अश्विन) ने भी महसूस किया लेकिन कुलदीप एक अलग विविधता लेकर आए और इसलिए हमने कुलदीप को इस तरह की पिच पर खिलाया.’ उन्होंने कहा कि वनडे सीरीज में 1-2 की हार थोड़ी निराशाजनक थी.

वनडे सीरीज में 1-2 की हार निराशाजनक

राहुल ने कहा, ‘हमने कुछ अच्छी क्रिकेट खेली लेकिन बड़े पलों को भुना नहीं सके. यह थोड़ा निराशाजनक था. यह अब पूरी तरह से नया प्रारूप है, नए व्यक्ति, नई ऊर्जा आ रही है और आप भूल जाते हैं कि अतीत में क्या हुआ था और आप कोशिश करते हैं. टेस्ट क्रिकेट कुछ ऐसा है जिसे ड्रेसिंग रूम में हर कोई खेलने के लिए उत्साहित है. हम जानते हैं कि यह चुनौतीपूर्ण है और यही टेस्ट क्रिकेट का मजा है.’

About News Room lko

Check Also

हरियाणा सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी में दोनों वर्गों में बना चैंपियन, कुल मिलाकर 19 पदक जीते

हरियाणा यहां मुक्केबाजी सब जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में लड़कों और लड़कियों दोनों में टीम खिताब ...