Breaking News

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से ऐसे करें त्वचा का करें बचाव

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में जब भी हम बाहर निकलते हैं तो त्वचा पर इसका गहरा असर होता है। तापमान की गर्मी चेहरे को झुलसा देती है। जिससे चेहरे पर डलनेस नजर आती है और चेहरा बेजान सा हो जाता है। ऐसे में कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें इस्तेमाल कर त्वचा को नई जान दी जा सकती है। तो चलिए जानें कौन सी हैं वो खास चीजें जिनका इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में जरूर करना चाहिए।

फेस मिस्ट

ऑफिस में या घर के बाहर जब भी निकलें तो साथ में फेस मिस्ट जरूर रखें। हर एक दो घंटे बाद चेहरे पर इसके छिड़काव से त्वचा हाइड्रेट होती रहेगी और चेहरे पर डलनेस नहीं दिखेगी। वैसे तो बाजार में फेस मिस्ट आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन आप चाहे तो इसे घर पर ही बना सकती हैं। इसके लिए बस जरूरत होगी कुछ गुलाब की पंखुड़ियों की और एक लीटर पानी की। किसी बर्तन में पानी को उबालकर उसमें गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर रातभर के लिए रख दें। फिर सुबह इस पानी को किसी स्प्रे बोतल में छान लें। बस तैयार है आपका घर में तैयार फेस मिस्ट।

कूलिंग फेस पैक

अगर चेहरे पर धूप की गर्मी से टैनिग हो गई है या फिर जलन हो रही है तो कूलिंग फेसपैक काफी राहत पहुंचाएगा। इसके लिए बस जरूरत है टमाटर और शहद की। टमाटर को पीसकर उसमे शहद मिला लें। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपका चेहरा तैलीय है और गर्मी की वजह से तेल निकल रहा है तो इस फेस पैक में थोड़ा सा बेसन मिला दें। ये चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल निकाल देगा।

आइस क्यूब

त्वचा को फौरन ठंडक देनी हो तो बर्फ का टुकड़ा बड़े काम का है। इसे चेहरे पर लगाने से काफी राहत मिलती है। चेहरे को ठंडक देने के लिए एलोवेरा जेल को आइस ट्रे में भरकर जमा लें। ये त्वचा को ठंडक देने के साथ ही फायदा भी पहुंचाएगा।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

जानिए बच्चों में संक्रमण के लक्षण होने पर कैसे करें मासूम की रक्षा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने दुनिया को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *