Breaking News

Hyundai की खास इलेक्ट्रिक स्कूटर, हाथ में लेकर घूमें

जैसे-जैसे समय बदल रहा है टेक्नोलॉजी भी काफी ज्यादा विकसित हो रही है और नए जमाने को देखते हुए कार और बाइक बनाने वाली कंपनियां भी अपने आने वाली गाड़ियों में तरह-तरह के प्रयोग कर रही है। इन्हीं प्रयोगों में से एक है Hyundai की खास इलेक्ट्रिक स्कूटर, जिसे आप हाथ में लेकर भी घूम सकते हैं।

यह प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक स्कूटर साल 2017 में पेश किए गए इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉन्सेप्ट पर बना है। कंपनी इसे अपने कार खरीदारों की सहूलियत के लिए डिवेलप कर रही है। इस खास इलेक्ट्रिक स्कूटर में फ्रंट और रियर लाइट्स, लिथियम आयन बैटरी और रियर वील ड्राइव सिस्टम जैसी सुविधाएं हैं।

कंपनी ने कहा है कि वह भविष्य में ह्यूंदै और किआ मोटर्स की कारों के साथ इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को देगी। इसका इस्तेमाल आप अपनी कार तक पहुंचने और कार के बाद की दूरी स्कूटर से तय करने के लिए कर सकेंगे। इसके लिए कार में एक निर्धारित जगह होगी, जिसमें इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आसानी रखा और निकाला जा सकेगा।

ह्यूंदै के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 10.5 Ah लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह करीब 20 किलोमीटर तक चलेगा। इसकी टॉप स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटा है। खासबात यह है कि कार ड्राइविंग के समय यह इलेक्ट्रिक स्कूटर कार में निर्धारित जगह पर रहेगा और ड्राइविंग के दौरान जनरेट होने वाली बिजली से अपने आप (ऑटोमैटिकली) चार्ज हो जाएगा।

इस इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन करीब 7.7 किलोग्राम है और यह 3 जगह से फोल्ड किया सकता है। कम वजन और फोल्ड करने की सुविधा के चलते इसे हाथ में लेकर आसानी से चला जा सकता है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें स्पीड और बैटरी स्टेटस समते अन्य जानकारियां मिलेंगी। रात में पर्याप्त रोशनी के लिए इसमें एलईडी हेडलाइट और दो टेललाइट की दी गई हैं। इसके अलावा ह्यूंदै इसमें रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी शामिल करने वाली है, जिससे स्कूटर की रेंज करीब 7 पर्सेंट बढ़ जाएगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा ने 5 यूपी एअर स्क्वाड्रन एनसीसी लखनऊ यूनिट का निरीक्षण किया

लखनऊ। 5 यूपी एअर स्क्वाड्रन एनसीसी लखनऊ यूनिट का वार्षिक निरीक्षण 16 मई 2024 को ...