Breaking News

हुंडई की नेक्स्ट-जेनरेशन कार Hyundai i20 में ग्राहकों को मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

Hyundai ने हाल में नेक्स्ट-जेनरेशन Hyundai i20 गाड़ी को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। इसका पब्लिक डेब्यू मार्च में Geneva Motor Show 2020 में होगा। नई आई20 का लुक बिल्कुल अलग है ये काफी अट्रैक्टिव है। शानदार लुक के साथ इसमें नए फीचर्स भी मिलेंगे। इसके साथ नई आई20 माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ भी आएगी।

48 वोल्ट हाइब्रिड मोटर के साथ आने वाली नई ह्यूंदै आई20 पहले यूरोपियन मार्केट में उपलब्ध होगी। कहा जा रहा है कि आई20 के माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट को भारतीय बाजार में भी पेश किया जाएगा। अगर ऐसा हुआ, तो उम्मीद है कि कंपनी भारत में ह्यूंदै वेन्यू के साथ अपनी अन्य कारों में भी माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी दे सकती है। हालांकि, ह्यूंदै ने ऑफिशली इसके बारे में कोई घोषणा नहीं की है।

नई i20 की तरह ह्यूंदै वेन्यू के माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.0-लीटर GDi 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इस इंजन को दो पावर आउटपुट (99bhp और 118bhp) जेनरेट करने के लिए ट्यून किया गया है। कंपनी ने इस पर दावा किया है कि माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी न सिर्फ माइलेज बेहतर करेगी, बल्कि कार्बन एमिशन को भी 3-4 पर्सेंट कम करेगी।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ह्यूंदै वेन्यू का माइल्ड हाइब्रिड मॉडल ऑटोमैटिक आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम के साथ आ सकता है। यह सिस्टम कार खड़ी रहने पर (खासकर रेड लाइट जैसी जगहों पर) इंजन को ऑटोमैटिक बंद और फिर चालू कर देता है। इससे फ्यूल की खपत कम होती है।

ह्यूंदै ने वेन्यू एसयूवी को बीएस6 में अपग्रेड कर दिया है। कंपनी ने इसमें सेल्टॉस वाला बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया है। इससे पहले इस एसयूवी में 1.4-लीटर डीजल इंजन था, जिसे कंपनी ने इस इंजन से रिप्लेस कर दिया। इसके अलावा 1.0-लीटर वाले टर्बो पेट्रोल और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन को भी कंपनी ने बीएस6 में अपग्रेड कर दिया है। बीएस4 के मुकाबले बीएस6 की कीमत करीब 20 हजार रुपये ज्यादा होगी। हालांकि, अभी इसकी ऑफिशल लॉन्चिंग नहीं हुई है।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...