Breaking News

विश्व पक्षी दिवस: अभी प्रयास न किये तो चिड़ियों का चहचहाना गुजरे जमाने की बात होगी, और श्राद्ध पक्ष में कौवे भी ढूंढे जायेगे

औरैया। कोई कहानी हो, कविता हो या किसी कलाकर की पेंटिंग। इन सबमें सुबह के दृश्य में चिड़ियों की चहचाहट का जिक्र जरूर होता है। अब जाने कितने लोगों की सुबह में चिड़ियों के चहचाहट के बिना हो रही है। ऐसा ही रहा तो जरूर पक्षियों की कई प्रजाति विलुप्त हो जाएंगी, जिसमें गौरैया प्रमुख है और अब कौआ भी इसमें शामिल हो गया।

इस बार श्राद्ध पक्ष में कई घरों में पितृ के लिए निकाले गए भोजन के लिए कौआ तलाशे गए। आज विश्व पक्षी दिवस है और हम आपको कुछ लोगों के प्रयास को बता रहे हैं जो पक्षियों को बचाने में कारगर हो रहे है। आप भी संकल्प लीजिए कि आज से पक्षियों के लिए थोड़ा हो सही लेकिन प्रयास करेंगे।

बड़ा हादसा टला….सिक्किम महानंदा से टकराया बाइक सवार, गम्भीर रूप से घायल

छत पर पक्षियों को चुगाते हैं दाना ककोर बुजुर्ग निवासी डॉ जसवंत सिंह धनगर और उनके बेटे संजीव धनगर हर रोज अपनी छत पर पक्षियों के लिए हर रोज दाना चुगाते हैं। इनके यहां छत ओर हर रोज सैकड़ों की संख्या में गौरैया से लेकर कई चिड़िया आती हैं। एक प्रयास से अब ककोर के आस पास काफी चिड़िया दिखती हैं। अब बात करे औरैया के मोहल्ला विधीचन्द निवासी महावीर शर्मा एडवोकेट की। श्राद्ध पक्ष में कई लोग कौओं को पितरों का भोजन देने को छत पर एक एक कौआ तलाशते घूम रहे थे तो महावीर शर्मा के यहां कौओं का झुंड था।

कबाड़ की चीजों से बनाई फुलवारी इस कारण था वह सिर्फ श्राद्ध में ही नहीं बल्कि करीब दस साल से प्रतिदिन कौओं को दाना डालते हैं, जिस कारण उनके मोहल्ले के आसपास कौओं का झुंड बना रहता है। राष्ट्रपति पुरुस्कार प्राप्त शिक्षक मनीष कुमार शिवगंज स्थित स्कूल के अलावा सभी जगह चिड़ियों के लिए घोसला गिफ्ट देते हैं, जिससे कई घरों में घोसले रखे हैं और चिड़िया देखी जाती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार: 27 वर्षों में भारत की ओर से इस तरह की पहली यात्रा

इसी प्रकार दिबियापुर में लोहिया नगर में रहने वाले पेशे से फोटोग्राफर रहे महेंद्र में अपने घर पर कबाड़ की चीजों की फुलवारी बना रखी है। कूलर की खराब घास से उनके यहां कई घोसले है जहां हर रोज पक्षियों का आवागमन रहता है। सुबह दाना रख दिया जाता और पानी पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ अनिल का कहना है कि पक्षियों को बचाने के लिए आम लोगों को भी आगे आना होगा।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...