Breaking News

यदि तेज़ दौड़ने से आपके पैरों में भी होता हैं दर्द तो ये हैं इस समस्या का इलाज़

कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा तेज चलने या दौड़ने में पैरों में दर्द होजाता है. या पैरों में खिचाव महसूस होता है. ये दर्द मलहम को लगाने से भी ठीक नहीं होता पैरों में सूजन लालिमा तक आ जाती है.

कई बार तो ये कई कई दिनों तक नहीं जाता इसकी वजह से सीढि़यां उतने चढ़ने में भी मुसीबत बन जाता है. ये समस्या हालांकि जिम करने वालों में बच्चों में, या फिर कभी कबार दौड़ने या ज्यादा तेज चलने वाले लोगों में देखी जाती है.

अगर आप नया नया दौड़ना शुरू किए हैं तो इस तरह के दर्द से बचने के लिए वार्मअप जरूर करें. इसके अलावा तेज चलने या दौड़ने का प्रोसेस धीरे धीरे से तेज करें. अगर आपको दर्द होगया है तो एक जगह बैठकर पैर को धीरे धीरे सीधा करें. ताकि पैर आपके वार्म अप करके नरम हो जाएं.

मासंपेशियों में दर्द होने पर आप पैरों का सीधा कर बैठ जाएं आईस पैक की मदद से 15 मिनट तक सेक लगाएं. आइस पैक के बाद आप तेल से हल्के हतहों से मालिश करें. इसके अलावा आप घर पर भी तेल को मालिश कर सकते हैं.

पिंडलियों के दर्द को ठीक करने के लिए आप सिंगल लेग स्क्वाट, पिंडलियों को उठाना, पैरों की स्‍ट्रेचिंग, जंपिंग जैक जैसे व्‍यायाम करें. अगर इन सब के बाद भी आपका दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

 

About News Room lko

Check Also

सांस की परेशानी से पीड़ित लोगों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं गुड और चना

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ...