Breaking News

Corona का नया प्रकार आया कहां से, कैसे पता चला इसके बारे में? जानें सबकुछ

जिस तरह कोविड-19 चीन से होकर पूरी दुनिया में फैल गया, ठीक वैसे ही उसका नया स्ट्रेन (प्रकार) भी ब्रिटेन से होकर कई देशों में फैल गया है, जिसमें डेनमार्क से लेकर नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली तक शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन देशों में भी नए कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पहले ही ये कहा था कि वायरस का ये नया प्रकार पहले की अपेक्षा 70 फीसदी अधिक संक्रामक हो सकता है। अब तो इसकी संक्रामकता दिखने भी लगी है। आइए जानते हैं कोरोना के इस नए प्रकार और वायरस के म्यूटेशन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें…

क्या वायरस में परिवर्तन होते रहते हैं?

लीवरपूल यूनिवर्सिटी के इन्फेक्शन एंड ग्लोबल हेल्थ के चेयरमैन प्रो. जूलियन हिसकॉक्स के मुताबिक, ‘कोरोना वायरस हर समय म्यूटेट (उत्परिवर्तित) होते रहते हैं। अगर कोविड-19 के नए प्रकार उभर कर सामने आ रहे हैं तो ये कोई नई बात नहीं है।’ हालांकि अभी वायरस के ज्यादा गंभीर लक्षण को लेकर कुछ भी पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

दुनियाभर में सबसे ज्यादा मिलता है कोरोना का D614G प्रकार

विशेषज्ञ कहते हैं कि पिछले साल चीन में जब पहली बार जो कोरोना वायरस मिला था, उसके बाद से इसके कई नए रूप भी देखने को मिले हैं। इसमें सबसे आम है वायरस का D614G प्रकार। यह फरवरी में यूरोप में मिला था और फिलहाल दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोरोना का यही प्रकार मिलता है। इसके अलावा कोरोना का एक और प्रकार था, जो जो यूरोप में ही फैला था। इसका नाम A222V था।

कोरोना का ये नया प्रकार कहां से आया?

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का जो नया प्रकार ब्रिटेन में मिला है, वो बहुत ज्यादा बदला हुआ है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसका कारण ये हो सकता है कि ये नया प्रकार किसी ऐसे मरीज के शरीर में जाकर बदला, जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर थी और वो वायरस को खत्म नहीं कर सका। ऐसे मरीजों के शरीर में ही वायरस मजबूत हो गया और उसने अपना रूप बदल लिया।

वायरस के इस नए प्रकार के बारे में पता कैसे चला?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के इस नए प्रकार के बारे में वायरस के स्वैब टेस्ट में पता चला। ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर विटी ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में केंट और उसके आसपास के इलाकों में संक्रमित हुए लोगों की जांच की गई, जिसमें इस नए प्रकार के वायरस के होने की जानकारी मिली। हालांकि इसके बारे में वैज्ञानिकों को अभी बहुत कम ही जानकारी हैं, लेकिन अध्ययन जारी है।

क्या नए प्रकार पर वैक्सीन काम करेगी?

फिलहाल तो इसके बारे में वैज्ञानिकों के पास ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस नए प्रकार के वायरस पर वैक्सीन असर करेगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, ब्रिटेन में जो वैक्सीन लोगों को दी जा रही है, उनसे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। ऐसे में वायरस भले ही रूप बदल कर शरीर पर हमला करे, लेकिन वैक्सीन की प्रतिरोधी क्षमता उसपर हमला कर उसे खत्म कर सकती है।

About Ankit Singh

Check Also

क्या सुप्रिया श्रीनेत ने मारे गए नक्सलियों को बताया शहीद?, BJP ने लगाया कांग्रेस पर बड़ा आरोप

नई दिल्ली : चुनाव शुरू होने में अब कुछ ही घंटे शेष रह गए हैं। ऐसे ...