Breaking News

प्री डायबिटीज का खतरा है तो अजमाए ये 4 तरीके

अगर आप हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो  आपको बीमारियों से दूर रहना बहुत जरूरी है और अगर इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करने पड़े तो उसके लिए भी तैयार रहें. डायबिटीज भी लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी ही बीमारी है, जिसे जेनेटिक भी माना जाता है.

ऐसा कहते हैं कि अगर परिवार में किसी एक को भी डायबिटीज होती है तो ऐसी आंशका ज्यादा होती है कि बच्चों को भी ये बीमारी हो सकती है, लेकिन आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि परिवार में किसी को डायबिटीज नहीं है, फिर भी प्री #डायबिटीज का खतरा बना रहता है.

15वें मुख्यमंत्री के रूप में सुक्खू ने ली शपथ, ऐसा रहा पत्रकार से डिप्टी सीएम बनने तक का सफर

वजन का रखें ध्‍यान 

आपको अपना वजन कंट्रोल रखना चाहिए. इसके लिए आप इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका वजन आदर्श सीमा से थोड़ा कम ही रहे. अगर आपका वजन कंट्रोल रहेगा तो आप ब्लड शुगर को बेहतर तरीके से कंट्रोल करने में सफल हो पाएंगे.

धूप और विटामिन डी जरूरी 

ठंड के दिनों में थोड़ी देर सूरज की रोशनी में बाहर बैठे. इससे आपको हेल्दी तरीके से विटामिन डी मिल जाएगा. जिससे आपका ब्लड शुगर नार्मल रहेगा. कई लोग विटामिन डी की गोलियां भी खाते हैं, जिससे ब्लड शुगर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है.

टेंशन न लें

टेंशन हमारे लिए हानिकारक होता है और इससे ब्लड शुगर भी बढ़ता है. दरअसल, टेंशन लेने की वजह से बॉडी में शुगर की क्रेविंग होने लगती है और जिस वजह से ब्लड शुगर बढ़ने की आशंका रहती है.

शराब और धूम्रपान से करें तौबा 

अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो शराब, सिगरेट और धूम्रपान के दूसरे तरीकों से आपको दूरी बना लेनी चाहिए. ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर नैचुरल तरीके से कम होने लगेगा. इसलिए अगर आप ज्यादा शराब और धूम्रपान करते हैं तो आपको इस आदत को बदल देना चाहिए.

हमारी बॉडी में बहुत सारे हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसमें से एक थायराइड होता है. इसलिए आपको नियमित थायराइड फंक्शन टेस्ट करा लेना चाहिए.  इसके अलावा आप कुछ जरूरी ब्लड टेस्ट करा सकते हैं जैसे फास्टिंग ब्लड शुगर, खाने के दो घंटे बाद ब्लड शुगर का टेस्ट, यूरिन रूटीन और लिपिड टेस्ट.

About News Room lko

Check Also

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए ब्लू लाइट स्किन ट्रीटमेंट भी जरूरी

आप सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सब कुछ करती हैं, लेकिन क्या ...