Breaking News

अगर आप भी करते हैं केले का सेवन, तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

केला एक ऐसा फल है जो लगभग सभी लोग शौक से खातें है. केला पूरी दुनिया में सर्वाधिक खाया और पसंद किया जाता है. केला ना सिर्फ स्वाद में मीठा होता है बल्कि यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने से लेकर, अस्थमा और कैंसर से बचाव में भी कारगर है. साथ ही इसके अनेक लाभ हैं.हालांकि कोई भी चीज़ अधिक मात्रा में खायी जाए तो यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. तो आइए जाने अधिक मात्रा में केले खाने के क्या हो सकते हैं नुकसान.

फैट बढ़ाता है केला
केले का अधिक मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ने जैसी कई स्वास्थ्य चिंताएं हो सकती हैं. केले का सेवन अगर अधिक मात्रा में किया जाए तो यह हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट पैदा करता है जो हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. अगर आप वजन बढ़ाने की तऱफ हैं तो केला आपके लिये बेहद मददगार साबित हो सकता है.

डायबिटीज मरीज़ों के लिए नुकसानदायक
केले में नेचुरल शुगर होता है. अगर आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है, जो की डायबिटीज के मरीज़ के लिए घातक साबित हो सकता है.

अस्थमा के मरीज़ो के लिए नुकसानदायक
जिन व्यक्तियों को अस्थमा है, उन्हें अपने आहार में केले का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

रोजाना कितने केले खाना ठीक है?
अगर आप जिम में खूब पसीना बहाते हैं या फिर रनिंग करते हैं तो आप दिन में 3-4 केले खा सकते हैं. लेकिन आप ऐसा कुछ नहीं करते तो आपको दिन में केवल 1-2 केले खा सकते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...