Breaking News

गर्भावस्था के दौरान यदि आप भी करती हैं इस चीज़ का सेवन तो शिशु को मिलेंगे इससे कई लाभ

वैसे देखा जाये तो गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी होता है क्योंकि मां के खाने का सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है।सर्दियों में कम तापमान की वजह से शरीर को विशेष ऊर्जा की जरूरत होती है. अंडे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन सर्दियों में अंडे का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है. ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए ऐसे फूड की जरूरत होती है, जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम और कार्ब की संतुलित मात्रा हो.

ऐसे में आप अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो गर्भावस्था के दौरान लिया जाना बहुत आवश्यक है। गर्भ में पल रहे बच्चे की हर कोशिका प्रोटीन से बनती है। बतादें की ऐसे में गर्भवती महिला अगर अंडे खाती है तो भ्रूण का विकास बेहतर तरीके से होता है।इसके अलावा शरीर को विटामिन डी और विटामिन बी 12 का पोषण देने वाला फूड सर्दियों में ज्यादा जरूरी होता है. अंडे का सेवन सर्दियों में ज्यादा फायदेमंद इसलिए भी होता है क्योंकि यह शरीर को गर्माहट देने वाला होता है.

अब अंडे में 12 विटामिनों का पैकेज होता है और साथ ही कई तरह के लवण भी होते हैं। इसमें मौजूद कोलीन और ओमेगा- 3 फैटी एसिड बच्चे के संपूर्ण विकास को बढ़ावा देते हैं। इसके सेवन से बच्चे को मानसिक बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है और उसका दिमागी विकास भी होता है।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...