Breaking News

अगर आप भी बेदाग और मुंहासे मुक्त त्वचा पाना चाहते हैं तो बस करेंगे उपाय

करेला स्वाद में कड़वा हो सकता है, लेकिन इसमें कई फायदेमंद गुण होते हैं। इसके बेहतरीन गुणों के कारण गर्मियों में इसकी मांग काफी बढ़ जाती है। यह न सिर्फ हमारी सेहत को अच्छा रखता है बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

यह हमें त्वचा पर होने वाले कील-मुंहासों से बचाता है और चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है।इसे किसी सुपरफूड से कम नहीं माना जा सकता। आपको बता दें कि करेले में विटामिन सी, आयरन, बीटा-केराटिन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को दूर कर त्वचा को ग्लोइंग लुक देते हैं।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। आज हम आपको करेले के कुछ ऐसे फेस पैक बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में:-

खीरे और करेले का फेस पैक: अगर आप बेजान त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खीरे और करेले का फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। – खीरे में मौजूद पानी त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए करेले और खीरे का एक टुकड़ा लें और इसे मिक्सर में पीस लें। – इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। – बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक से कुछ ही दिनों में आपको दमकती त्वचा मिलेगी।

अंडे का दही करेले का फेस पैक: अंडे और दही त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के रोमछिद्रों को टाइट करता है और चेहरे की झुर्रियों को कम करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए करेले का रस, दही और अंडा लें और इन सबको एक साथ मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें। – इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 25 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे गर्म पानी से धो लें।

नीम हल्दी और करेले का फेस पैक: नीम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को पिंपल्स और मुंहासों से बचाते हैं। – इसमें मौजूद हल्दी त्वचा में निखार लाती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए सभी सामग्री को ब्लेंडर में लेकर एक पेस्ट तैयार कर लें। – बाद में इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको पिंपल्स और मुंहासों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

About News Desk (P)

Check Also

घर पर बना गुलाब जल त्वचा के लिए है वरदान, जानें इसे बनाने का तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जो ये ना चाहता हो, ...