Breaking News

अगर चाय पीने के हैं शौकीन तो ये बातें भी जान लें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

हम भारतीय वैसे तो खाने-पीने के काफी शौकीन होते हैं, लेकिन बात जब चाय की होती है तो यहां आपको हर घर में चाय प्रेमी आसानी से मिल जाएंगे, जिन्हें चाय पीने का बेहद शौक होता है। आमतौर पर भी लोग हर दिन में 3 से 4 कप चाय तो पी ही लेते हैं। अगर हम कहें कि ज्यादातर लोगों की सुबह की शुरुआत चाय के साथ ही होती है, तो इसमें कोई दो राय नहीं होगी। लेकिन चाय पीने के फायदे और नुकसान की जब बात आती है, तो इस बारे में बेहद कम लोगों को ही पता होता है। तो चलिए जानते हैं कि एक दिन में आखिर कितने कप चाय पीना ही हमारे लिए सबसे सही हो सकता है।

सर्दियों का मौसम हो और चाय की प्याली हाथ में ना हो, ऐसा नजारा बेहद ही कम देखने को मिलता है। चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। साथ ही ये कैंसर से लड़ने में भी सहायक होता है। लेकिन ये फायदे तभी हैं जब चाय की सही मात्रा ली जाए। चाय में तुलसी, अदरक, दालचीनी और लौंग डालने से शरीर को कई ज्यादा फायदे मिलते हैं। वहीं, अगर आप सर्दियों की रात में एक कप गर्म चाय पीते हैं, तो इससे एक तो आपको ठंड नहीं लगती और दूसरा ये गले के दर्द में भी काफी राहत देती है।

दिन भर में एक कप अदरक वाली चाय पीने से भी कई फायदे मिलते हैं। हालांकि, चाय पीने की एक सीमित मात्रा होना जरूरी है। कई लोग सर्दियों में ज्यादा और गर्मियों में कम चाय पीते हैं। लेकिन मौसम कोई भी हो पर हमें हर दिन 2 कप से ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए। एक सामान्य व्यक्ति को एक दिन में 300 एमएल चाय ही पीना चाहिए, और दो कप चाय लगभग इतनी ही होती है। वहीं, चाय पीने के लिए ये भी ध्यान देना जरूरी है कि आपको किस तरह की समस्या है।

उदाहरण के लिए अगर आपको डायबिटीज है, तो फिर आपका बार-बार चाय पीना आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकता है जिसके कारण कोई बड़ी परेशानी भी खड़ी हो सकती है। ऐसे में अगर आपको इससे बचना है तो डायबिटीज के मरीज को एक बार में 50 एमएल से ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए। वहीं, अगर आप चाय पीने का काफी शौक रखते हैं, तो आपको दूध की चाय नहीं बल्कि नींबू वाली चाय पीनी चाहिए। नींबू वाली चाय दूध की चाय के मुकाबले हमारे लिए काफी बेहतर होती है।

चाय में काफी ज्यादा मात्रा में टैनिन होता है, जो चाय पीने के दौरान हमारे शरीर तक पहुंचता है और ये हमारे लिए काफी नुकसानदायक होता है। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि अगर आप पहले से किसी समस्या से निजात पाने के लिए किसी तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं, तो फिर इसकी वजह से दवाई का असर कम पड़ जाता है। अगर आप थायरॉइड के मरीज हैं, और काफी ज्यादा चाय भी पीते हैं तो भी आपकी दवाइयां शरीर पर असर नहीं करेंगी, जिससे आपकी समस्या बढ़ती चली जाएगी। इसलिए चाय को सीमित मात्रा में ही पीना शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है।

About Ankit Singh

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...