Breaking News

सितंबर में कर रहे हैं घूमने की प्लानिंग, देश की इन बेहतरीन जगहों को करें एक्सप्लोर…

घूमने के शौकीन लोगों को हमेशा चाहिए होता है कि उनके पास एक के बाद एक ट्रिप प्लान हो, ऐसे लोगों को घर पर बैठना तो बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। ऐसे लोगों के लिए हर महीने में किसी खास जगह पर घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है।

इस समय सितंबर का महीना चल रहा हैं और कई लोग आने वाले दिनों में घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। इस महीने में ना ही अधिक गर्मी पड़ती है और ना ही अधिक ठंड, जिसके चलते सितंबर के महीने में भारत के कुछ विशेष हिस्सों में घूमने का तो और भी अधिक मज़ा है। आज इस कड़ी में हम आपके लिए लेकर आए है देश की कुछ ऐसी बेहतरीन जगहों की जानकारी जहां आप भी सितंबर में अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में…

लोलाब घाटी

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में स्थिति वैली में तो आप कई बार घूमने के लिए जा चुके होंगे। लेकिन अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ सितंबर में घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो बता दें कि आपको लोलाब घाटी को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। यह जम्मू-कश्मीर की एक ऐसी जगह है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। इस घाटी की खूबसूरती का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि यह कुछ ही मिनटों में किसी को भी अपना दीवाना बना सकती है। बर्फीली चोटियां, नदी हरे-भरे घास के मैदान और झील के बीच में मौजूद लोलाब घाटी में बेहद मनमोहक दृश्य देखने को मिलेंगे।

कलिम्पोंग

पश्चिम बंगाल के अनोखे हिल स्टेशन कलिम्पोंग की सैर हमेशा से रोमांचक रहा है। पूर्वी भारत का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक कलिम्पोंग का नजारा सितंबर में दिव्यता का एहसास कराता है। हर तरफ हरियाली ही हरियारी नजर आती है। बड़े–बड़े चाय के बागान, लेप्चा संग्रहालय, मेक फार्लेन चर्च, डॉ. ग्राहम होम, देओलो हिल, मोरन हाउस, सोंगा गुंबा और डर्पिन मठ आपके मन को मोह लेंगे।

रायगढ़

महाराष्ट्र में घूमने की बात होती है तो हम सभी की लिस्ट में पंचगनी, खंडाला, लोनावाला या मरेथान का नाम सबसे ऊपर रहता है। लेकिन सितंबर के महीने में आप अपने पार्टनर के साथ रायगढ़ को एक्सप्लोर कर सकते हैं। मुंबई से करीब 95 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद रायगढ़ महाराष्ट्र के हसीन पहाड़ों के बीच में मौजूद एक बेहद हसीन जगह है। सितंबर के महीने में रायगढ़ में चारों ओर हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है। वीकेंड पर यहां यादगार पल बिताने के लिए कई कपल्स पहुंचते हैं। रायगढ़ में मधे घाट वॉटरफॉल रायगढ़ फोर्ट और दिवेआगर बीच जैसी बेहतरीन जगहों को अपने पार्टनर के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

ये तीन ‘सफेद चीजें’ सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक, कम कर दें इनका सेवन वरना हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

हम जिस तरह की चीजों का सेवन करते हैं सेहत पर उसका सीधा असर होता ...