Breaking News

यदि आपको भी आती है रात में बार-बार पेशाब, फौरन डॉक्टर को दिखाएं वरना हो जाएगी ये गंभीर बीमारियां

अक्सर हर आम आदमी रात के वक्त में पेशाब जाते हैं. लेकिन बार-बार पेशाब जाने से लोग परेशान हो जाते हैं. इसी के चलते उनकी नींद बार-बार दूटती है. हालांकि वो लोग इस बात को काफी नॉर्मल कहते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं होता है. यदि रात के वक्त आप एक या दो बार से ज्यादा पेशाब करने जाते हो तो ये नॉर्मल नहीं है बल्कि ये एक बीमारी का लक्षण है. लोगों का कहना है कि पानी ज्यादा पीने से उन्हें बार-बार पेशाब आती है. लेकिन इसी के साथ इसकी वजह से कमजोरी और थकान होने के लक्षण पर हम ध्यान नहीं देते हैं.

रिसर्च के मुताबिक यदि आप रात को सोते वक्त एक या दो बार से ज्यादा पेशाब जाते हो तो आपको डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, प्रोस्टेट कैंसर और अन्य बड़ी बीमारियों के लक्षण हैं. हालांकि परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि डॉक्टर के मुताबिक खान पान में बदलाव करने से इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

वहीं यदि आप किसी बीमारी का इलाज करा रहे हैं और दवाईयां खा रहे हैं तो आपको कई बार पेशाब जाने की समस्या हो सकती है. वहीं ब्लड प्रेशर का इलाज करा रहे हैं तो आपको रात में बार-बार पेशाब जाएंगे. लेकिन इस बीमारी की दवा खाने से आपके किडनी पर एक्स्ट्रा तरल पदार्त को बाहर निकालने के लिए दवाब बनाती है. बार बार पेशाब जाने का ये भी एक कारण हो सकता है.

गर्भवती महिलाओं को भी रात में कई बार पेशाब आती है. इसकी वजह बताई जाती है कि प्रेगनेंसी के दौरान यूटरस बड़ा होता है इसकी वजह से ब्लैडर पर दबाव बढ़ने लगता है. इसी के चलते गर्भवती महिलाएं बार बार पेशाब जाती है. वहीं यदि याद रखें अगर आप बिना किसी बिमारी के रात में बार-बार पेशाब जाते हैं तो इसका असर किडनी पर पड़ता है. इसके लिए आपको फौरन डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...