Breaking News

उपवास के बाद चाहिए एनर्जी तो इन चीजों से खोलें करवा चौथ का व्रत

करवा चौथ का दिन हर सुहागिन महिला के लिए बेहद अहम माना जाता है। इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023 को रखा जाएगा, जिसकी तैयारी महिलाओं ने शुरू कर ली है। इस दिन विवाहित महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं।

शाम में 16 श्रृंगार करके महिलाएं करवा चौथ की पूजा करती हैं और फिर चंद्रमा को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलती हैं। ज्यादातर जगहों पर महिलाएं अपने पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, पूरे दिन निर्जला व्रत रखने के बाद शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में पानी से व्रत खोलने से आपको तुरंत एनर्जी नहीं मिलेगी।

अगर आप चाहती हैं कि व्रत खोलने के तुरंत आप आपको कमजोरी महसूस ना हो तो पानी की बजाय कुछ अलग चीजों से आपको व्रत खोलना चाहिए। हम आपको जिन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, उनके सेवन से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी।

नारियल पानी:नारियल पानी मिनरल्स से भरपूर होता है। इसलिए ये कहा जाता है कि व्रत खोलने के लिए सादा पानी की बजाय नारियल पानी ही पीना चाहिए। इसके सेवन से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

अनार का जूस:अगर आप अनार के जूस से व्रत खोलेंगी तो आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी। इससे आपकी थकान और सुस्ती भी दूर हो जाएगी।

नींबू-पानी:अगर आप व्रत खोलने के तुरंत बाद पानी ही पीना चाहती हैं तो नींबू पानी को प्राथमिकता दें। नींबू पानी पीने से शरीर को विटामिन और मिनरल मिलते हैं, जो तुरंत एनर्जी देने में सहायक है।

खजूर:इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो व्रत के बाद तुरंत एनर्जी देने में सहायक हैं। ऐसे में सबसे पहले इसे खााएं फिर कुछ और खाएं।

About News Desk (P)

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...