Breaking News

एकम फाउण्डेशन और RML के सहयोग से सर्वाइकल कैंसर जागरूकता अभियान का शुभारम्भ, राज्यपाल ने दिया स्वास्थ्य जागरूकता सन्देश

राज्यपाल ने कहा कि हर व्यक्ति को व्यक्तिगत स्वच्छता, घर की स्वच्छता, पास-पड़ोस की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देना चाहिये। क्योंकि गन्दगी के कारण अनेक बीमारियां फैलती है। चिकित्सा शिक्षा ले रहे संस्थान के विद्यार्थियों को ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न बीमारियों तथा उनके सुरक्षात्मक उपाय के संबंध में जानकारी देने कै लिए भेजना चाहिए।

लखनऊ। आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से राजभवन में डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की ओर से एकम फाउण्डेशन के सहयोग से सर्वाइकल कैंसर जागरूकता और रोकथाम विषयक अभियान का शुभारम्भ किया गया। राजभवन में आवासित परिवारों की दो सौ बच्चियों और महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाव हेतु एचपीवी टीका लगाया गया।

इस मौक़े पर, राज्यपाल ने कहा कि बच्ची या महिला को किसी भी प्रकार के असामान्य लक्ष्य दिखाई दें तो उन्हें गम्भीरता से लेते हुए तत्काल जांच करानी चाहिए। ऐसा करने से हम भविष्य की गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं। इसलिये सभी बीमारियां खासकर सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिये।

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न रोगों से बचाव के लिए दवाएँ और वैक्सीन उपलब्ध हैं, जिनसे हम विभिन्न जानलेवा बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। इसलिए हर परिवार को विभिन्न वैक्सीन की जानकारी होनी चाहिये। यह तभी सम्भव है जब इसके लिये ग्रामीण स्तर तक जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाये। इसके साथ ही माता पिता को चाहिये कि वे अपनी बच्चियों के खान पान में बचपन से ही विशेष ध्यान दें। उन्हें पौष्टिक आहार दें तथा बेटा-बेटी में किसी प्रकार का भेद न करें।

राज्यपाल ने कहा कि हर व्यक्ति को व्यक्तिगत स्वच्छता, घर की स्वच्छता, पास-पड़ोस की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देना चाहिये। क्योंकि गन्दगी के कारण अनेक बीमारियां फैलती है। चिकित्सा शिक्षा ले रहे संस्थान के विद्यार्थियों को ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न बीमारियों तथा उनके सुरक्षात्मक उपाय के संबंध में जानकारी देने कै लिए भेजना चाहिए। ताकि बच्चे एवं महिलाएं गंभीर बीमारियों के प्रति जागरूक हो और वे पीएचसी व सीएचसी तक अपनी जांच के लिये पहुंचे। एक अन्य कार्यक्रम में आनंदीबेन पटेल ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में राजभवन में कार्यरत सैंतीस दैनिक वेतन भोगी महिला श्रमिकों को साड़ियों का वितरण किया।

About reporter

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...