Breaking News

कोरोना काल में वैश्विक स्तर पर भारत को उठाना पड़ा भारी नुक्सान, पासपोर्ट रैंकिंग में मिला ये स्थान

दुनियाभर में कोरोना के चलते पिछले कुछ समय में कई बदलाव भी देखने को मिले हैं. इसमें से एक बड़ा बदलाव पासपोर्ट के मामले में पॉवर शिफ्ट को लेकर आया है. कोरोना के इस दौर में वीजा फ्री एक्सेस के मामले में जर्मन पासपोर्ट सबसे आगे रहा है.

कई देशों के पासपोर्ट की शक्ति बढ़ी है. जबकि भारत समेत कई मुल्कों के पासपोर्ट का रुतबा घटा है. यह रैंकिंग इस आधार पर दी जाती है कि किसी देश का पासपोर्ट रखने वाला नागरिक बिना अग्रिम इजाजत के कितने मुल्क जा सकता है.

जापान का पासपोर्ट दुनिया में सबसे मजबूत माना जाता है. इस सूची में वह लगातार दूसरी दफा पहले पायदान पर काबिज है. हालांकि, इस बार जापान को पहला स्थान सिंगापुर के साथ साझा करना पड़ा. दोनों देशों पासपोर्ट रखने वाले लोग 189 देश आसानी से घूम सकते हैं.

ये आंकड़े इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की विशिष्ट जानकारी से जुटाए गए हैं. यह संस्था दुनिया भर में पर्यटन से जुड़ी सबसे विशाल और सटीक जानकारी रखती है. जानिए इस साल के आंकड़ों में क्या है खास:

अमेरिका इस लिस्ट में टॉप-3 से फिसलकर 12वें स्थान पर पहुंच गया है. इस लिस्ट में वैश्विक स्तर पर भारत को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है और कोरोना काल में यहां का पासपोर्ट 13 पायदान गिरकर 61वीं रैंक पर आ गया है.

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...