Breaking News

Ind vs Eng: 5 मैचों के लिए 5 पिच, नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में चकरघिन्‍नी बने भारत-इंग्‍लैंड के खिलाड़ी

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज (T20 Series) खेली जा रही है. तीन मुकाबले हो चुके हैं और अब सीरीज निर्णायक दौर में पहुंच गई है. हालांकि अहमदाबाद के इस नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम (Narendra Modi Stadium) में दोनों टीमें टेस्‍ट सीरीज के आखिरी दो मुकाबलों में भी एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं. ऐसे में दोनों टीमों की टक्‍कर के अलावा जिस एक चीज ने सभी का ध्‍यान खींचा है, वो है नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम की पिच. यूं तो इस मैदान में रिकॉर्ड 11 पिच हैं, लेकिन जिस तरह भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले गए तीसरे टेस्‍ट मैच की पिच पूरी दुनिया में चर्चा का केंद्र बनी उसे लेकर ये देखना दिलचस्‍प था कि टी20 सीरीज में कैसी पिच का इस्‍तेमाल किया जाना था. अब इस सवाल का जवाब भी सामने आ चुका है.

दरअसल, भारत और इंग्‍लैंड के बीच आखिरी दो टेस्‍ट और शुरुआती तीन टी20 में एकदम अलग तरह की पिचों का इस्‍तेमाल किया गया है. आमतौर पर टी20 क्रिकेट में बल्‍लेबाजों की मददगार पिच बनाई जाती है तो खिलाडि़यों को भी पता होता है कि उन्‍हें कैसी बल्‍लेबाजी करनी है, लेकिन मौजूदा टी20 सीरीज के हर मुकाबले में पिच का अलग ही मिजाज देखने को मिला है. यही वजह है कि दोनों टीमों के खिलाड़ी चकरघिन्‍नी बने नजर आ रहे हैं. खुद इंग्‍लैंड के कप्‍तान ऑयन मॉर्गन इस बात को कुबूल कर चुके हैं कि पिच हर मुकाबले में अलग रही है.

ऑयन मॉर्गन ने माना-पिच हर मैच में अलग

दरअसल, दोनों टीमों के बीच जिस पिच पर तीसरा टेस्‍ट खेला गया था, उस पर तो बल्‍लेबाजों का खड़ा रहना तक मुश्किल था. नतीजा ये रहा कि मुकाबला दो दिन में खत्‍म हो गया और टीम इंडिया ने सीरीज में अजेय बढ़त बना ली. इसके बाद पिच की दुनियाभर में आलोचना हुई तो चौथे टेस्‍ट में तीसरे टेस्‍ट की तुलना में थोड़ी बेहतर पिच बनाई गई. बल्‍लेबाजी के लिए इस पर थोड़ी राहत थी और मैच तीन दिन तक खिंच गया. अब बारी टी20 सीरीज की थी, लेकिन उम्‍मीदों के विपरीत पिच पर गेंदबाजों को खूब मदद मिली. सितारों से सजी टीम इंडिया सिर्फ 124 रन ही बना सकी. खासतौर पर तेज गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया. जोफ्रा आर्चर मैन ऑफ द मैच रहे.

तीसरे टी20 की पिच पर दिखा अतिरिक्‍त उछाल

दूसरा टी20 मैच दोनों टीमों के लिए कुछ सुकून लेकर आया क्‍योंकि यहां बल्‍लेबाजी इतनी अधिक मुश्किल नहीं थी. मॉर्गन ने कहा भी कि इस पिच में अधिक गति नहीं थी और पहले मैच की तुलना में धीमापन था. इसके बाद दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टी20 लाल सतह वाली पिच पर खेला गया, जिसमें तेज गेंदबाजों ने खूब कहर बरपाया. मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर की तेज जोड़ी ने भारतीय बल्‍लेबाजों को खूब परेशान किया. तीसरे टी20 की पिच लाल सतह की थी, जिस पर काफी अतिरिक्‍त उछाल देखने को मिला. रोहित शर्मा और इशान किशन तो अतिरिक्‍त उछाल का ही शिकार होकर पवेलियन लौटे. अब देखना दिलचस्‍प होगा कि दोनों टीमों के बीच 18 मार्च यानी गुरुवार को होने वाले चौथे टी20 मुकाबले में किस पिच का इस्‍तेमाल किया जाना है.

About Ankit Singh

Check Also

‘हमें आप पर गर्व है’, प्रधानमंत्री मोदी ने गुकेश को दी बधाई, तमिलनाडु के CM ने कही यह बात

भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच ...