Breaking News

म्यांमार में हुए इंडिया सेंटर का उद्घाटन

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला दो दिवसीय यात्रा पर म्यांमार में थे। अपनी यात्रा के दूसरे दिन वहां राजधानी रंगून में स्थित एलआईसी भवन में इंडिया सेंटर का उद्घाटन किया और कुछ देशों के राजदूतों के साथ मुलाकात की। इस बारे में म्यांमार स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

पुनर्निर्मित भवन भारतीय कला, भाषा और योग सहित भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

अपने ट्वीट में दूतावास ने लिखा कि ‘विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने रंगून में तत्कालीन एलआईसी भवन में इंडिया सेंटर का उद्घाटन किया।

पुनर्निर्मित भवन भारतीय कला, भाषा और योग सहित भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद करेगा। ट्वीट में दूतावस ने आगे कहा कि ‘सेंटर में व्यापार और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए हॉल और सभागार भी है।

सेंटर में व्यापार और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए हॉल और सभागार भी है।

अपनी यात्रा के दौरान विदेश सचिव श्रृंगला ने विभिन्न देशों के कुछ राजदूतों से मुलाकात की और म्यांमार के वर्तमान हालात के बारे में उनके विचार जाना।

इस बारे में दूतावास ने एक और ट्वीट करते हुए कहा कि आपसी हित के मुद्दों पर म्यांमार में चुनिंदा राजदूतों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया।

बता दें कि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला 22 दिसंबर से 23 दिसंबर तक म्यांमार की यात्रा पर थे। अपनी यात्रा के पहले दिन उन्होंने राज्य प्रशासनिक परिषद के अध्यक्ष, नागरिक समाज के सदस्यों, राजनीतिक दलों के सदस्यों और अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी।

फरवरी में म्यांमार सेना द्वारा तख्तापलट के बाद यह भारत की तरफ से उस देश से किया गया पहला उच्चस्तरीय संपर्क था।

शाश्वत तिवारी
 शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...