Breaking News

अरुणाचल के खिलाड़ियों के अपमान पर भारत ने चीन को दिया करारा जवाब, खेलमंत्री ने रद्द किया दौरा

भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपना चीन दौरा रद्द कर दिया है. दरअसल हांगझोऊ में चल रहे एशियन गेम्स में अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को एंट्री नहीं दी गई जिसके बाद भारत सरकार ने चीन को करारा जवाब दिया है.

विदेश मंत्रालय ने इस मामले पर लिखित बयान में कहा है कि चीन ने अरुणाचल के लोगों के साथ भेदभाव किया है. उन्हें एशियन गेम्स में एंट्री नहीं दी गई है जिसके बाद अब भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर उस देश में कदम नहीं रखेंगे. चीन की इस हरकत का भारत सरकार ने पुरजोर विरोध किया है. सरकार ने साफतौर पर कह दिया है कि देश के किसी भी राज्य के साथ ऐसा व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि चीन ने एशियन गेम्स की भावना और नियमों दोनों का उल्लंघन किया है. बता दें अनुराग ठाकुर को एशियन गेम्स के मौके पर चीन जाना था लेकिन चीनी सरकार की इस हरकत ने अब दोनों देशों के बीच खटास और बढ़ा दी है.

चीन के निशाने पर हैं अरुणाचल के खिलाड़ी

बता दें एशियन गेम्स में भारतीय मार्शल आर्ट की टीम में तीन खिलाड़ी अरुणाचल के थे. महिला वुशु टीम की 3 खिलाड़ी चीन नहीं जा सकी हैं क्योंकि उन्हें एशियन गेम्स के जरूरी दस्तावेज ही नहीं मिले हैं. पहले तीनों खिलाड़ियों को एशियन गेम्स कमेटी से मंजूरी मिली थी लेकिन इसके बाद उन्हें एक्रेडेशन कार्ड ही नहीं दिया गया. मार्शल आर्ट की टीम 10 सदस्यीय थी लेकिन उसके 7 ही सदस्य चीन गए हैं.

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भी चीन की चालबाजी

बता दें जुलाई में हुए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भी चीन ने ऐसी हरकत की थी. इन खेलों में भारतीय वुशु टीम हिस्सा ही नहीं ले पाई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने अरुणाचल की तीन खिलाड़ियों को स्टेपल वीजा दिया था. ये वही खिलाड़ी हैं जो इस बार एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं ले पाई हैं.

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...