Breaking News

साझेदारी का नया अध्याय लिख रहा भारत, गुयाना को सौंपे 2 विमान

भारत रक्षा उपकरणों के निर्माण और निर्यात में निरंतर आगे बढ़ रहा है। इससे भारत विदेशी मुद्रा अर्जित करने के साथ ही विभिन्न देशों के साथ साझेदारी के नए अध्याय भी लिख रहा है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए अब भारत ने दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना को दो डोर्नियर-228 विमान सौंपे हैं।

कच्चातिवु पर मचे बवाल के बीच आई श्रीलंका की प्रतिक्रिया, कहा- इस मुद्दे पर अब तक चर्चा नहीं की

साझेदारी का नया अध्याय लिख रहा भारत, गुयाना को सौंपे 2 विमान

भारत ने लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) के हिस्से के रूप में गुयाना को ये विमान सौंपे। भारतीय वायुसेना की एक टीम ने एचएएल-228 विमान सौंपने के लिए गुयाना का दौरा किया। गुयाना में भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट में यह जानकारी दी।

CAA (नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019) और जोगेन्द्र नाथ मंडल

भारतीय दूतावास ने पोस्ट में लिखा उच्चायुक्त ने भारत से गुयाना के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट के हिस्से के रूप में एचएए-228 विमानों को सौंपने के लिए गुयाना का दौरा करने वाली वायुसेना की टीम का स्वागत किया। भारत-गुयाना के बीच साझेदारी का एक नया अध्याय शुरू हुआ है।

गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने भारत की ओर से विमान डिलीवर करने पर खुशी जताई और विमानों की तस्वीर ‘एक्स’ पर साझा करते हुए बताया कि दो सैन्य परिवहन विमान चेड्डी जगन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच चुके हैं।

साझेदारी का नया अध्याय लिख रहा भारत, गुयाना को सौंपे 2 विमान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ‘एक्स’ पर लिखा द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय। एचएएल द्वारा निर्मित दो विमान गुयाना को सौंपे गए। ये विमान दूरदराज के क्षेत्रों को जोड़ने, चिकित्सा और आपदा प्रतिक्रिया में मदद करेंगे।

बता दें कि रक्षा पीएसयू हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को विदेशों से लगातार ऑर्डर मिल रहे हैं। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 में 29,810 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व दर्ज किया है। कंपनी ने करीब 11 प्रतिशत की दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की है। इससे भारत को विभिन्न देशों के साथ रक्षा क्षेत्र में बढ़ते सहयोग से अपने द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने में मदद मिल रही है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू नवरंग में भारतीय संस्कृति की खुशबू- वीना जैन

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी की फर्स्ट लेडी वीना जैन ने कहा, फैकल्टी ऑफ एजुकेशन का ...