Breaking News

भारत ने भूकंप प्रभावित अफगानिस्तान के लिए भेजी राहत सामग्री

अफगानिस्तान में हाल ही में आए भीषण भूकंप से हजारों लोगों की मौत हुई थी और जबकि इतने ही लोग घायल हुए थे। इस बीच खबर है कि दुनिया के तमाम देशों सहित भारत ने भी अफगानिस्तान की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। भारत ने अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आए शक्तिशाली भूकंप को लेकर राहत सामग्री भेजी है और इसकी पहली और दूसरी खेप काबुल पहुंच गई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया अफगानिस्तान के लोगों के लिये भारत की ओर से भूकंप राहत सहायता की पहली और दूसरी खेप काबुल पहुंच गई है। इसे वहां भारतीय दल को सौंप दिया गया है।

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि मानवीय सहायता की प्रभावी ढंग से आपूर्ति करने एवं अफगानिस्तान के लोगों के साथ जारी संपर्कों की करीबी निगरानी एवं समन्वय के प्रयासों के मद्देनजर काबुल पहुंचे भारतीय तकनीकी दल भारतीय दूतावास में तैनात कर दिया गया है।

इस दौरान दल ने वहां सत्तारूढ तालिबान के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात कर वहां सुरक्षा स्थिति का जायजा भी लिया था। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि अफगान समाज से हमारे संबंध लंबे समय से रहे हैं। इसलिए मानवीय सहायता सहित विकास की साझेदारी हमारी प्राथमिकता में शामिल है और हम यह जारी रखेंगे।

गौरतलब है कि हाल ही में अफगानिस्तान की जनता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत अभी तक 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं, 13 टन दवा, पांच लाख कोविड रोधी टीके, गर्म कपड़े जैसे कई अन्य राहत सामग्री वहां पहले ही भेज चुका है। इस मौके पर, अफगानिस्तान ने इस कठिन समय में एकजुटता एवं समर्थन प्रकट करने के लिये भारत के इस कदम की सराहना की है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

राजभवन में स्वतंत्रता दिवस

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन परिसर में ...