Breaking News

इस दिन हो सकता है भारतीय टीम का एलान, टीम में बदलाव की यह होगी अंतिम तारीख

आईपीएल के 17वें सीजन के तुरंत बाद अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। इसके लिए सभी टीमों को एक मई से पहले अपनी टीम घोषित करनी होगी क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से टीम सौंपने की यह डेडलाइन है। माना जा रहा है कि इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में हो जाएगी।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों के मुताबिक भारतीय टीम अप्रैल के अंतिम सप्ताह में चुन ली जाएगी। हालांकि यह शुरुआती टीम होगी और प्रत्येक टीम के पास 25 मई तक अपनी इस टीम में बदलाव करने का मौका मिलेगा। बीसीसीआई के एक सीनियर सूत्र ने कहा, टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन अप्रैल के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा। इस समय तक आईपीएल के मौजूदा सीजन का पहला चरण खत्म हो चुका होगा जिससे राष्ट्रीय चयन समिति के दावेदारों की फॉर्म और फिटनेस का आकलन करने की स्थिति में होगी। भारतीय क्रिकेट टीम का पहला जत्था 19 मई को आईपीएल का लीग चरण खत्म होने के तुरंत बाद न्यूयॉर्क के लिए रवाना होगा। जिन खिलाड़ियों की टीम आईपीएल के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे वे भी जल्द ही टीम के साथ रवाना हो जाएंगे। ऐसा ही कुछ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के लिए भी किया गया था।

कुछ स्टैंडबाई खिलाड़ी भी टीम के साथ जा सकते हैं
एक जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप का आयोजन इस बार दो देशों वेस्टइंडीज और अमेरिका में हो रहा है इसलिए उम्मीद की जा रही है कि कुठ स्टैंडबाई खिलाड़ी भी भारतीय टीम के साथ यात्रा कर सकते हैं। इसका उद्देश्य यह है कि टीम का कोई खिलाड़ी अगर चोटिल होता है या किसी इमरजेंसी के कारण उसे अचानक टीम से हटना पड़ता है तो कोई भी लॉजिस्टिकल परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

मैच के लिए मौजूद होंगे चयनकर्ता
सूत्र ने बताया कि सभी चारों राष्ट्रीय चयनकर्ता अधिकतर मैचों को देखने के लिए यात्रा करेंगे। माना जा रहा है कि विश्व कप के लिए किसी भी दावेदार को कार्यभार प्रबंधन के बारे में कोई निर्देश नहीं दिया गया है क्योंकि आने वाले दो महीनों में वे सभी अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी के लिए खेलेंगे। सूत्र ने कहा, जाहिर है कि अगर केंद्रीय अनुबंध या टारगेट खिलाड़ी चोटिल होता है तो उसका मामला सीधे एनसीए की मेडिसीन और स्पोर्ट्स साइंस टीम देखेगी।

About News Desk (P)

Check Also

केकेआर ने रोमांचक मुकाबले में आरसीबी को एक रन से हराया, रसेल ने झटके तीन विकेट

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) से हुआ। दोनों टीमों के ...