Breaking News

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाली पहली टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार एशियन गेम्स में उतरी और गोल्ड मेडल जीत लिया. एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 19 रन से हराया. इससे पहले महिला टीम ने पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था.

इस तरह से भारतीय महिला टीम एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स दोनों में मेडल जीतने वाली पहली टीम बन गई है. फाइनल में भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 116 रन बनाए. स्मृति मंधाना ने 46 तो जेमिमा रोड्रिग्ज ने 42 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 8 विकेट पर 97 रन ही बना सकी. तेज गेंदबाज तितास साधू ने 3 विकेट झटके. बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. ओपनर बल्लेबाज शेफाली वर्मा 15 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुईं. इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज ने दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़क स्काेर को 89 रन तक पहुंचाया. मंधाना 45 गेंद पर 46 रन बनाकर आउट हुईं. 4 चौका और एक छक्का जड़ा. हालांकि अंतिम 5 ओवरों में भारतीय बैटर्स कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके. अंतिम 30 गेंद पर सिर्फ 27 रन बने और 5 विकेट भी गिरे. जेमिमा रोड्रिग्ज ने 40 गेंद पर 42 न बनाए. 5 चौके जड़े. श्रीलंका की ओर से 3 गेंदबाजों को 2-2 विकेट मिले.

8 गेंद पर झटके 3 विकेट

18 साल की तेज गेंदबाज तितास साधू ने भारतीय टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई. उन्होंने अपने पहले ओवर में 2 जबकि दूसरे ओवर में एक विकेट लिया. उन्होंने पहली 8 गेंद पर 3 विकेट लेकर श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया. आक्रामक बैटर और श्रीलंका टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू ने तेज शुरुआत की, लेकिन वे 12 गेंद पर 12 रन बनाकर तितास का शिकार हुईं. एक चौका और एक छक्का जड़ा. इसके बाद हसिनी परेरा ने 22 गेंद पर 25 रन बनाकर स्कोर को 50 रन तक पहुंचाया. हसिनी खतरनाक दिखाई दे रही थीं. उन्हें बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने पवेलियन भेजा.

पूजा ने टीम को दिलाई 5वीं सफलता

श्रीलंका को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए 43 रन बनाने थे और 6 विकेट शेष थे. 16वां ओवर तितास साधू ने डाला और सिर्फ 4 रन दिए. अपने 4 ओवर के कोटे में तितास ने सिर्फ 6 रन दिए और 3 विकेट लिए. 17वें ओवर की पहली गेंद पर पूजा वस्त्रकर ने निलाकशी डिसिल्वार को बोल्ड मारा. उन्होंने 34 गेंद पर 23 रन बनाए. हालांकि ओशेडी रानासिंघे ने संघर्ष जारी रखा और ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़ा. ओवर में कुल 6 रन बने. अब अंतिम 18 गेंद पर श्रीलंका को 33 रन की जरूरत थी.

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...