Breaking News

पाकिस्तान में महंगाई ने तोड़ा रिकॉर्ड, जनता हुई परेशान

पाकिस्तान की वार्षिक मुद्रास्फीति मई में साल-दर-साल रिकॉर्ड 37.97 फीसद हो गई। गुरुवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक साल-दर-साल आधार पर सबसे अधिक वृद्धि मादक पेय और तंबाकू की श्रेणियों में 123.96 फीसद, मनोरंजन और संस्कृति में 72.17 फीसद और परिवहन में 52.92 फीसद दर्ज की गई।

मुंबई से NCR में बड़ा कांड, जिम के बहाने मस्जिद जाने लगा हिंदू लड़का, जाने पूरी खबर

पाकिस्तान में महंगाई ने तोड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान वर्तमान में एक बड़े राजनीतिक और साथ ही आर्थिक संकट की गिरफ्त में है, उच्च विदेशी ऋण, एक कमजोर स्थानीय मुद्रा और घटते विदेशी मुद्रा भंडार से जूझ रहा है। मुद्रास्फीति को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) नामक उत्पादों और सेवाओं की एक बास्केट के आधार पर मापा जाता है, जिसमें वस्तुओं को अलग-अलग वेटेज वाले 12 प्रमुख घटकों में विभाजित किया जाता है।

झारखंड में सामने आया लव जिहाद का एक और मामला, धर्मांतरण का बनाया दबाव, युवती ने दी जान

इससे पहले साल-दर-साल आधार पर उच्चतम मुद्रास्फीति अप्रैल में 36.4 फीसद दर्ज किया गया था। सीपीआई में नवीनतम वृद्धि के साथ औसत मुद्रास्फीति इस वित्त वर्ष के 11 महीनों (जुलाई से मई) में 29.16 फीसद तक पहुंच गई है.

खाद्य समूह में पिछले वर्ष की तुलना में मई में जिन वस्तुओं की कीमतों में सबसे अधिक वृद्धि हुई, उनमें सिगरेट, आलू, गेहूं का आटा, चाय, गेहूं और अंडे और चावल शामिल हैं। गैर-खाद्य श्रेणी में किताबें, स्टेशनरी, मोटर ईंधन, कपड़े धोने के साबुन, डिटर्जेंट और माचिस की कीमतों में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई।

About News Room lko

Check Also

‘दो वर्ष बाद शेर बहादुर देउबा बनेंगे प्रधानमंत्री’, केपी शर्मा ओली ने किया सात सूत्रीय समझौते का खुलासा

काठमांडू:  नेपाल में हाल ही में बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम देखने को मिला है। केपी शर्मा ...